इन उपायों से पाए डार्क सर्कल से छुटकारा

दुनिया में हर व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है। हमारे चेहरे की खूबसूरती में हमारी आँखें एक बहुत अहम भूमिका निभाती हैं। हालांकि, कुछ लोगों को अपनी आँखों के नीचे गहरे गुहारे यानि डार्क सर्कल होते हैं जो उनके चेहरे की सुंदरता को नुकसान पहुंचाते हैं।

डार्क सर्कल क्या होते हैं?
जब वसा निकलती है और त्वचा फीकी होने लगती है, तो आँखों के नीचे रोम-चढ़ाव दिखाई देते हैं जो डार्क सर्कल कहते हैं। डार्क सर्कल हमें अस्वस्थ और थका हुआ दिखने का अहसास दिलाते हैं। इन्हें ठीक करने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो डार्क सर्कल कम करने में मदद करेंगे।

डार्क सर्कल कम करने के उपाय:-
* पर्याप्त नींद लें:-
अगर आप पर्याप्त समय तक नहीं सोते हैं तो डार्क सर्कल होने की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए आपको प्रतिदिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

* तंदुरुस्त आहार लें:-
डार्क सर्कल कम करने के लिए तंदुरुस्त आहार लेना बेहद जरूरी है। आपको प्रतिदिन फल, सब्जियां, अंडे, अपनी डाइट में शामिल करें।

* अदरक या नारियल का तेल:-
अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो चेहरे के ताजगी को बढ़ाते हैं। अदरक के रस को नीचे की तरफ लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
नारियल के तेल में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं, जो चेहरे के डार्क सर्कल कम करते हैं। नींबू के रस के साथ मिलाकर नारियल के तेल को नीचे की तरफ लगाएं और रात को सोते समय उसे हटा दें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker