इस मंदिर में भगवान शिव को चढाए जाते हैं जिंदा केकड़े

आज आपको महादेव के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहाँ महादेव को केकड़े चढ़ाए जाते है। दरअसल, सूरत में भगवान शिव के भक्त अपनी मन्नत पूरी होने पर वर्ष में एक बार जिंदा केकड़ा चढ़ाते हैं तथा श्मशान घाट में मृतक के घरवाले मरने वालों की  इच्छानुसार चीज खिलाते-पिलाते हैं जिससे उनकी आत्मा को शांति मिले। इस मंदिर का नाम रुंधनाथ शिव मंदिर है। 

आपको बता दें कि सूरत में आज के दिन रुंधनाथ महादेव मंदिर में महादेव को फूलों की माला की जगह जिंदा केकड़े चढ़ाए जाते हैं। रुंधनाथ महादेव के इस मंदिर में आज के दिन वो लोग दर्शन करने आते हैं जो शारीरिक तौर पर किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन इसमें भी उनका आँकड़ा ज्यादा होता है, जो कान की किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं। वहीं इस मंदिर के समीप में ही बने रामनाथ घेला नाम के श्मशान घाट में मृतक लोगों की आत्मा की शान्ति के लिए उनके परिजन आज के दिन चिता जलाने वाली जगह पर आकर पूजा पाठ करते हैं तथा मृतक की पसंदीदा चीजें भी चढ़ाते हैं। यदि मरने वाला बीड़ी, सिगरेट, शराब पीने का शौकीन था या वो अन्य कोई खाने वाली चीज अधिक पसंद करता था तो वो सब मृतक के परिजन श्मशान घाट में आकर चढ़ाते हैं। 

दरअसल, सूरत के इस रुंधनाथ शिव मंदिर में केकड़े चढ़ाने की वर्षों पुरानी परंपरा है, मगर केकड़े चढ़ाकर अपनी मनोकामना भगवान से पूरी करवाने के पीछे भी अपनी एक कथा है। कहा जा जाता है कि भगवान राम ने वनवास के चलते यहां शिवजी की उपासना की थी। कहा ये भी जाता है कि आदिकाल में जब मंदिर के स्थान पर समंदर बहा करता था तभी से यहां केकड़े चढ़ाने की परंपरा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker