देश के कुछ राज्यों में तापमान में वृद्धि, इन इलाकों में IMD ने बारिश की जताई संभावना, जानिए…

देश के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों में बारिश होने वाली है। वहीं, कुछ राज्यों में इसी दौरान तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 19 मई की सुबह एक ताजा अपडेट्स जारी किया है। इसके मुताबिक, अगले 24 घंटे में दक्षिण पश्चिम मानसून के बंगाल की दक्षिण खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप के कुछ हिस्सों में बढ़ने की संभावना है। वहीं, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और उससे सटे मध्य पाकिस्तान, दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से लेकर उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है। इसके कारण दिल्ली-एनसीआर सहित कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, 19 से 23 मई के दौरान असम और मेघालय में बारिश की संभावना है। वहीं, 19 मई यानी आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान बारिश के आसार हैं। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी भविष्यवाणी की गई है।

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है। उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है।

आईएमकी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 से 23 मई के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के छिटपुट इलाकों में लू चलने की संभावना है।

वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश के साथ-साथ केरल और तमिलनाडु में 19 से 20 मई दौरान गर्म और असहज करने वाले मौसम की संभावना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker