रूस ने यूक्रेन पर दागी क्रूज मिसाइलें, ओडेसा में एक की हुई मौत

कीव, रूस-यूक्रेन के बीच जंग अब भी जारी है। यूक्रेन की राजधानी कीव में बृहस्पतिवार को तड़के धमाकों की तेज आवाज सुनाई दी। शहर के सैन्य प्रशासन ने बताया कि विस्फोट के बाद गिरे मलबे से एक गैर-आवासीय इमारत में आग लग गई।

प्रशासन ने कहा कि रूस द्वारा किए गए हमलों से हुआ नुकसान अभी स्पष्ट नहीं है, न ही हताहतों की संख्या के बारे में तत्काल कोई जानकारी मिल सकी है। रूस ने इस महीने नौवीं बार यूक्रेनी राजधानी को निशाना बनाया है। कैस्पियन क्षेत्र के रणनीतिक बमवर्षकों ने संभवतः क्रूज मिसाइलों से इन हमलों को अंजाम दिया। हमलों के बाद रूस के टोही विमानों ने यूक्रेनी राजधानी के ऊपर उड़ान भी भरी।

कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सेर्ही पोपको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, हमलों के बाद दुश्मन की सभी मिसाइलों को नष्ट कर दिया गया।

धमाकों के बाद मलबा गिरने से लगी आग 

पोपको ने बताया कि धमाकों के बाद मलबा दो जिलों में गिरा और एक गैराज परिसर में आग लग गई, जिस पर जल्द काबू पा लिया गया। उन्होंने कहा कि धमाकों में हताहत लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी देशों द्वारा उपलब्ध कराए गए अत्याधुनिक हथियारों से और मजबूत हुई यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने इस हफ्ते की शुरुआत में रूस की ओर से कीव पर बड़े पैमाने पर किए गए हवाई हमलों को नाकाम करते हुए उसकी सभी मिसाइलों को मार गिराया था।

यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्ता यूरी इनहात ने कहा कि बृहस्पतिवार को किए गए हमलों के लिए संभवत: सोवियत काल में निर्मित एक्स-101 और एक्स-55 क्रूज मिसाइलों का उपयोग किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker