BSF में इन पदों पर ये लोग कर सकते है आवेदन

BSF ने हाल ही में हेड कॉन्स्टेबल के पद के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया काफी समय से चल रही थी और अब इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी गई है। इसलिए, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इन रिक्तियों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अब सीमा सुरक्षा बल के हेड कांस्टेबल पुरुष और महिला के पद पर आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 21 मई, 2023 कर दी गई है। ये वैकेंसी बीएसएफ के कम्युनिकेशन विंग के लिए हैं।

ऑनलाइन आवेदन: सीमा सुरक्षा बल के इन पदों पर आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को बीएसएफ के भर्ती पोर्टल पर जाना होगा, जिसका पता है- rectt.bsf.gov.in। आप इस पोर्टल पर जाकर 21 मई तक फॉर्म भर सकते हैं।

रिक्ति विवरण: इस भर्ती अभियान के माध्यम से बीएसएफ हेड कांस्टेबल के कुल 247 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें से 217 पद हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के लिए हैं और 30 पद हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के लिए हैं। इन पदों पर चयनित होने पर उम्मीदवारों को 5000 रुपये मासिक वजीफा मिलेगा। 25,500 से रु। 81,100 वेतन दिया जाएगा।

कौन आवेदन कर सकता है?: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पीसीएम विषयों के साथ न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास उम्मीदवार जिनके पास दो साल का आईटीआई सर्टिफिकेट है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

अगर आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क कितना है?: अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही 47 रुपये सर्विस चार्ज भी देना होगा। महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों और बीएसएफ जवानों और पूर्व सैनिकों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker