महिलाओं को रोजाना इन चीजों का सेवन करने से मिलते है कई फायदे…

अक्सर परिवार की देखभाल करते करते महिलाऐं अपना ध्यान ध्यान रखना भूल जाती है। वही यदि आपको अक्सर थकान महसूस होती रहती है तथा आप अपनी त्वचा-बालों की क्वालिटी से परेशान हैं तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर महिलाओं के लिए लाभदायी नट्स बताए हैं, ये नट्स आपकी कई प्रॉब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं। 

महिलाओं की सेहत के लिए मेवा:-

काली किशमिश:-
काली किशमिश में नैचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। ये तत्व त्वचा एवं बालों के लिए अच्छे होते हैं। इनमें एल-आर्जिनिन और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो आयरन से भरपूर होते हैं। ये गर्भाशय एवं अंडाशय में ब्लड के फ्लो में सुधार करते हैं।

बादाम:-
बादाम प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम एवं राइबोफ्लेविन, आयरन, पोटेशियम, जिंक और बी विटामिन से भरपूर होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करते हैं तथा ब्लड शुगर को बनाए रखते हैं। साथ ही कैंसर को रोकते हैं।

खजूर:-
खजूर में भी कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। ये सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम एवं कॉपर से भरपूर होते हैं। खजूर आपको तुरंत एनर्जी देता है। इसी के साथ ये त्वचा में सुधार करता है। जिन व्यक्तियों को कब्ज की परेशानी है वह दूध के साथ खजूर खा सकते हैं। 

पिस्ता:-
पिस्ता में हेल्दी फैट होता है। ये फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी 6 एवं थायमिन का एक बड़ा स्रोत हैं। ये पेट के कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

अखरोट:-
दिमाग के आकार में आने वाले अखरोट में कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। ये सूजन को कम करने में सहायता करते हैं, साथ ही आंत को हेल्दी रखने में सहायता करते हैं।

ऐसे खाएं मेवा:-
आयुर्वेद के अनुसार, मेवा पचने में भारी होती है  क्योंकि इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन एवं फाइबर की अच्छी मात्रा होती है एवं यह गर्म भी होते हैं। इसलिए जब भी आप इन्हें खाएं तो इन्हें 6-8 घंटे के लिए भिगो कर रखें। भिगोने से इसकी गर्मी कम हो जाती है। यदि आप इन्हें भिगोना भूल जाते हैं, तो इन्हें सूखा ही भून लें तथा फिर खाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker