चीन ने US के 78 साल के बुजुर्ग को सुनाई आजीवन कारावास की सजा, जानिए पूरा मामला

बीजिंग, चीन में अमेरिका के एक 78 साल के नागरिक को जासूसी के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। शहर की मिड लेवल अदालत ने सोशल मीडिया साइट पर लेउंग की सजा की घोषणा की। हालांकि, उनके ऊपर लगे आरोपों के बारे में किसी भी तरह के जानकारी नहीं दी गई है।

2021 में हुई थी गिरफ्तारी

आजीवन कारावास की सजा मिलने वाले जॉन शिंग-वान लेउंग को 15 अप्रैल, 2021 को दक्षिण-पूर्वी शहर सूज़ौ में प्रतिवाद एजेंसी द्वारा हिरासत में लिया गया था। जॉन शिंग-वान लेउंग को हांगकांग से गिरफ्तार किया गया था। अब सुजाऊ में इंटरमीडिएट पीपल्स कोर्ट के वीचैट अकाउंट के जरिए सजा सुनाई है।

वाशिंगटन और बीजिंग बढ़ता विवाद

दरअसल, खूफिया और जासूसी मामलों में जानकारी को पूरी तरह से सार्वजनिक नहीं किया जाता है। इस तरह की जांच और परीक्षण गुप्त रखी जाती है। गौरतलब है कि व्यापार, प्रौद्योगिकी, मानवाधिकारों पर विवादों और अपने क्षेत्रीय दावों के प्रति चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये के बीच वाशिंगटन और बीजिंग के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

चीन में जासूसी कानून में किए गए बदलाव

चीन की तरफ से हाल ही में जासूसी कानून में बदलाव किए गए हैं। ये कानून नेशनल सिक्योरिटी से संबंधित किसी भी जानकारी के हस्तांतरण पर बैन लगाता है। इसके तहत अगर कोई विदेशी नागरिक पीआरसी की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाली किसी भी प्रकार की गतिविधियां करता पाया जाता है तो राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां ऐसे नागरिकों के प्रवेश करने पर अधिकारियों को सूचित कर सकती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker