कर्नाटक चुनाव: इन दो राज्यों में सत्तारूढ़ बीजेपी की हार, इस पार्टी की जीत हुई पक्की…

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मतगणना के ताजा रुझानों से स्पष्ट हो चुका है कि राज्य में कांग्रेस की वापसी होने जा रही है और सत्तारूढ़ बीजेपी हार रही है। अभी तक (11.45 बजे तक) के रुझानों में 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 120 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 74, जेडीएस 24 और अन्य 6 सीटों पर आगे हैं।

पांच गारंटी योजना अहम:

कांग्रेस की जीत के पीछे उसकी पांच गारंटी स्कीम को अहम माना जा रहा है। कांग्रेस ने कर्नाटक चुनावों में ऐलान किया था कि अगर उसकी सरकार बनी तो पहली कैबिनेट बैठक में पांच गारंटी लागू किए जाएंगे। इसके तहत गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी, अनन्य भाग्य युवा निधि और शक्ति योजना शामिल है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गृह ज्योति योजना के तहत कर्नाटक के सभी घरों को 200 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है। गृह लक्ष्मी स्कीम के जरिए पार्टी ने सभी परिवार की महिला प्रमुखों को 2000 हजार रुपये की मासिक सहायता प्रदान करने का वादा किया है। इसी तरह अन्ना भाग्य योजना के जरिए सभी बीपीएल परिवारों को हरेक महीने 10 किलो अनाज देने का वादा किया है।

फ्रीबीज का फायदा:

इसके अलावा बेरोजगार स्नातकों को दो साल के लिए 3,000 रुपये प्रति माह और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति माह देने का भी वादा कांग्रेस ने किया है। इसे युवानिधि योजना कहा गया है। शक्ति योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को कर्नाटक की सरकारी बसों यानी KSRTC और BMTC की बसों में मुफ्त यात्रा का वादा किया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा-पत्र में सरकारी कर्मियों को खुश करने के मकसद से पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) लागू करने का भी वादा किया है।

हिमाचल में सफल रहा था प्रयोग:

कांग्रेस ने फरवरी में हिमाचल प्रदेश में भी जीत दर्ज की थी। हिमाचल प्रदेश चुनावों में भी कांग्रेस ने OPS लागू करने का वादा किया था, जिसे बड़े पैमाने पर पसंद किया गया था और कांग्रेस इसके बलबूते राज्य में पांच साल बाद वापसी करने में सफल रही थी। कांग्रेस ने कर्नाटक में भी रिजर्वेशन 50 फीसदी से बढ़ाकर 75 फीसदी करने और महिलाओं के लिए फ्री बस सुविधा देना का वादा किया है। कांग्रेस ने कर्नाटक के सरकारी विभागों में अप्रूव्ड वैकेंसियों को जल्द भरने और सरकारी नौकरियों में 80 फीसदी आरक्षण स्थानीय लोगों को देना का ऐलान किया है। 

युवाओं, किसानों पर भी फोकस:

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में नाइट ड्यूटी करने वाले पुलिस अधिकारियों को हर महीने 5000 रुपये विशेष भत्ता देने का भी वादा किया है। इसके अलावा गृह ज्योति योजना के जरिए 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने, अन्नभाग्य योजना के तहत 10 किलो चावल देने और अगले 5 सालों में किसान कल्याण के लिए 1.5 लाख रुपये, फसल नुकसान की भरपाई के लिए 5000 करोड़ रुपये और नारियल किसानों और अन्य के लिए MSP सुनिश्चित करने का भी ऐलान किया गया है।

BJP उड़ाती रही माखौल:

बीजेपी कांग्रेस के इन वादों को फ्रीबीज कहकर उसका माखौल उड़ाती रही लेकिन कांग्रेस अपने वादों पर अड़ी रही। दरअसल, यह आप का ही दांव था, जिसने पहले दिल्ली में हर महीने 200 यूनिट बिजली और हरेक महीने 20,000 लीटर पानी फ्री कर और मोहल्ला क्लिनिक स्थापित कर दोबारा सत्ता पाई थी। आप की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी की बसों में यात्रा भी फ्री कर रखा है। कांग्रेस ने उसी तर्ज पर राज्यों में भी चुनावी घोषणा पत्र तैयार किया। हालांकि, गुजरात, उत्तराखंड में उसका दांव नहीं चल सका।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker