पाकिस्तान ने 198 भारतीय मछुआरे को किया रिहा, दो की कैद मे हुई मौत

कराची, पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार रात अटारी-वाघा सीमा पर 198 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया है। इन मछुआरों को पाकिस्तानी अधिकारियों ने कथित तौर पर देश की जल सीमा में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया था। 198 भारतीय मछुआरों को गुरुवार शाम कराची की मालिर जेल से रिहा कर दिया गया है।

पाकिस्तानी जेल से 198 भारतीय मछुआरे रिहा

मलीर जेल अधीक्षक नजीर टुनियो ने कहा कि उन्होंने भारतीय मछुआरों के कैदियों के पहले जत्थे को रिहा कर दिया है और दो और जत्थों को जून और जुलाई में रिहा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने गुरुवार को 198 कैदियों को रिहा किया जबकि 200 और 100 और बाद में रिहा किए जाएंगे। टुनियो ने कहा कि मलीर जेल से गुरुवार को 200 भारतीय मछुआरों को रिहा किया जाना था लेकिन उनमें से दो की बीमारी के कारण मौत हो गई थी।

साढ़े चार साल से पाक की मादिर जेल में बंद थे मछुआरे

दो मृतक मछुआरों में एक मुहम्मद जुल्फिकार शामिल था, जिनका 6 मई को निधन हो गया और दूसरा सोम देव था, जिसका लंबी बीमारी के बाद 9 मई को पाकिस्तान की जेल में निधन हो गया था। उनके शवों को एधी फाउंडेशन की मोर्चरी में तब तक रखा गया है जब तक कि उन्हें भारत नहीं लाया जा सकता। सोमा और उनके भतीजे उन दर्जन भर भारतीय मछुआरों में शामिल हैं जिन्हें करीब साढ़े चार साल पहले समुद्र में गिरफ्तार किया गया था और वे मालिर जेल में बंद थे।

दिल का दौरा पड़ने से एक मछुआरे की मौत

पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि सोमा को दो बार इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया था, लेकिन वह नहीं बच सका। वहीं, मुहम्मद जुल्फिकार की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। एधी वेलफेयर ट्रस्ट के फैसल एधी ने ही कराची से लाहौर तक मछुआरों के परिवहन की व्यवस्था ट्रेन के माध्यम से की थी और उन्होंने वाघा सीमा पर सभी मछुआरों को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया। हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि कुछ भारतीय मछुआरे भी अस्वस्थ दिख रहे थे। उन्होंने कहा कि हम इन भारतीय मछुआरों की घर वापसी की यात्रा को आरामदायक और आसान बनाने की पूरी कोशिश करते हैं।

जून और जुलाई में भी रिहा किए जाएंगे भारतीय मछुआरे

पाकिस्तान फिशरफॉक फोरम के महासचिव सईद बलूच ने कहा कि दोनों सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत 200 भारतीय मछुआरों का दूसरा बैच 2 जून को और 100 अन्य 3 जुलाई को रिहा किया जाएगा। बलूच ने कहा कि उन्हें भारतीय मछुआरों के लिए बहुत सहानुभूति है क्योंकि उनमें से अधिकांश सिर्फ आजीविका के लिए बाहर थे और जब उन्होंने दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय जल को पार किया तो उन्हें इसका एहसास भी नहीं हुआ।

भारतीय जेलों में भी बंद हैं पाकिस्तानी मछुआरे

सईद बलूच ने कहा, “दुख की बात यह है कि उनमें से कुछ को घर लौटने का मौका मिलने से पहले 7 से 8 साल जेल में बिताने पड़े। मछुआरा सहकारी समिति, सिंध के प्रशासक ज़ाहिद इब्राहिम भट्टी ने कहा कि लगभग 200 पाकिस्तानी मछुआरे भारतीय जेलों में बंद हैं और उम्मीद है कि भारतीय मछुआरों की रिहाई के बाद वे भी जल्द घर लौट आएंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker