मणिपुर में फंसे छात्रों को सुरक्षित वापस लाएगी केजरीवाल सरकार…

नई दिल्ली, मणिपुर में फंसे दिल्ली के छात्रों को दिल्ली सरकार सुरक्षित राष्ट्रीय राजधानी लाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मणिपुर में दिल्ली के चार छात्र फंसे हुए हैं। आज की टिकट नहीं मिल सकी है, कल उन्हें फ्लाइट से सरकार दिल्ली लाएगी। छात्र अपने हास्टल में हैं और सुरक्षित हैं। केजरीवाल ने इन छात्रों को लेकर वहां के मुख्यमंत्री से भी सोमवार को बात की।

केजरीवाल ने कहा कि वहां के सीएम ने हमारे छात्रों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। इस संबंध में सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इससे पहले मणिपुर में फंसे हुए छात्रों से भी बात की है,वे सुरक्षित हैं।

उल्लेखनीय है कि मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए बुलाई गई सेना और असम राइफल्स ने अब तक लगभग 23 हजार नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाया है और उन्हें सैन्य छावनियों में भेजा गया है। रविवार को सेना ने एक बयान में कहा कि बचाव अभियान शुरू होने के बाद से हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है।

मणिपुर में 23 हजार लोगों ने सैन्य छावनियों में ली शरण

बता दें कि मणिपुर में हिंसा रोकने के लिए बुलाई गई सेना और असम राइफल्स ने अब तक लगभग 23 हजार नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाया है और उन्हें सैन्य छावनियों में भेजा गया है। रविवार को सेना ने एक बयान में कहा कि बचाव अभियान शुरू होने के बाद से हिंसा की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है, जिसके परिणामस्वरूप कर्फ्यू में ढील दी गई है।

चूड़चंदपुर में सुबह सात से 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है। बयान के अनुसार, सेना और असम राइफल्स के जवानों का प्रयास रंग ला रहा है। सभी समुदायों के नागरिकों को बचाने, हिंसा पर अंकुश लगाने और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए जवान 96 घंटों से लगातार काम कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में सेना ने हवाई निगरानी बढ़ा दी है। इंफाल घाटी के भीतर सेना के हेलीकाप्टरों और ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही है।

अपने लोगों को निकालने में जुटे राज्य

पीटीआई के अनुसार, मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा के बाद कई राज्य अपने लोगों को वहां से निकालने में जुटे हुए हैं। रविवार को नगालैंड के 676 नागरिकों को सुरक्षा बलों द्वारा मणिपुर से सुरक्षित निकाला गया। मणिपुर में पढ़ाई कर रहे त्रिपुरा के 208 छात्र अपने राज्य लौट आए हैं। 21 अन्य छात्र इंफाल हवाई अड्डे पर घर लौटने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आंध्र प्रदेश ने अपने 100 छात्रों को वहां से निकाल लिया है। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, मणिपुर में फंसे राज्य के 22 छात्रों को पहले असम भेजा जाएगा, जहां से उन्हें लाने के लिए विशेष विमान की व्यवस्था की जाएगी।

कुलदीप सिंह बने सुरक्षा सलाहकार

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के प्रमुख कुलदीप सिंह को मणिपुर सरकार का सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। राज्य सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (खुफिया) आशुतोष सिन्हा को समग्र परिचालन कमांडर नियुक्त किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker