क्लाइमेट चेंज से भी ज्यादा खतरनाक है AI, Geoffrey Hinton ने जताई चिंता, जानिए…

नई दिल्ली, रायटर की रिपोर्ट के अनुसार एआई अग्रणी Geoffrey Hinton ने शुक्रवार को एक मीटिंग में बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जलवायु परिवर्तन की तुलना में मानवता के लिए बहुत बड़ा खतरा पैदा कर सकता है। बता दें, ज्योफ्री हिंटन को एआई के गॉडफादर के रूप से जाना जाता है।

ज्योफ्री हिंटन ने बीते कुछ हफ्ते पहले गूगल का अल्फाबेट यह कहते हुए छोड़ा था कि एआई टेक्नोलॉजी इंसानों के लिए बेहद खतरनाक है। बता दें, एआई आधारित नई टेक्नोलॉजी को लाने में Geoffrey Hinton ने मुख्य भूमिका निभाई है। 2018 में, उन्हें उनकी शोध सफलताओं के लिए ट्यूरिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया।

जलवायु परिवर्तन से भी ज्यादा खतरनाक एआई

ज्योफ्री हिंटन ने एआई द्वारा उत्पन्न संभावित खतरे के बारे में चिंता व्यक्त की है। उन्होंने आगे कहा कि मैं जलवायु परिवर्तन का अवमूल्यन नहीं करना चाहूंगा। मैं यह नहीं कहना चाहूंगा कि आपको जलवायु परिवर्तन के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। मुझे ये लगता है कि अब आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर सचेत होने की जरूरत है।

ChatGPT को बंद करने की उठ रही मांग

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित OpenAI ने नवंबर में AI- संचालित चैटबॉट चैटजीपीटी को जनता के लिए उपलब्ध कराया। यह जल्द ही इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ऐप बन गया, मात्र दो महीनों में 100 मिलियन मंथली यूजर्स तक पहुंच गया।

अप्रैल में, ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने OpenAI के हाल ही में लॉन्च किए गए GPT-4 की तुलना में अधिक पॉवरफुल सिस्टम के डेवलॅपमेंट में छह महीने के ठहराव के लिए एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर करने में हजारों लोगों को शामिल किया।

AI को लेकर व्हाइट हाउस में हुई बैठक

व्हाइट हाउस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े जोखिम और सुरक्षा उपायों को लेकर एक इमरजेंसी बैठक बुलाई गई। इसमें गूगल की तरफ से सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट की ओर से सत्या नडेला समेत कई कंपनियां भी शामिल हुईं। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की अध्यक्षता में बैठक की गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker