फिलिस्तीनी कैदी की मौत से मचा बवाल, जवाबी हमले में इजरायल ने गाजा पर किया हवाई आक्रमण

यरुशलम, इजरायल और फिलिस्तीन में विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इजरायल ने आज गाजा (फिलिस्तीन का क्षेत्र) पर जवाबी हवाई हमला किया है। दरअसल भूख हड़ताल पर बैठे एक फिलिस्तीनी कैदी की इसराइली हिरासत में मौत हो गई थी। जिसके बाद हिंसा भड़क गई थी। गाजा से इजरायल की ओर तीन रॉकेट दागे गए थे। वहीं, आज जवाबी हमले में इजराइल सेना ने हवाई हमले किए और गाजा चरमपंथियों के साथ गोलीबारी की।

फिलिस्तीनी कैदी की मौत होने से भड़की हिंसा

इजरायल ने गाजा पर टैंक फायर से हमला किया। सेना ने मंगलवार को कहा कि वह गाजा पर हवाई हमले कर रही है। सुरक्षा सूत्रों और फिलिस्तीनी गवाहों के अनुसार, इन हमलों में कई साइटों को निशाना बनाया गया था। इसराइली सेना ने हमास क्षेत्र पर भी हमला किया। खदर अदनान को इजरायल ने इस्लामिक जिहाद आतंकवादी समूह से संबंध होने के कारण हिरासत में लिया था। वह करीब तीन महीने से इजरायल के कैद में था। जिसके बाद बीते दिन उसकी मौत हो गई। अदनान की मौत होने से दोनो में हिंसा भड़क गई थी।

इजरायल ने जानबूझकर की हत्या- फिलिस्तीन पीएम

फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने कहा कि इजरायल ने जानबूझकर उसकी हत्या की है। फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि इज़राइल ने उनकी रिहाई के उनके अनुरोध को अस्वीकार किया था। जबकि अदनान का स्वास्थ्य ठीक नहीं था और उसे कैद रखते हुए अपने सेल में मार डाला। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि गाजा से आतंकवादियों द्वारा दागे गए तीन रॉकेटों के बाद अदनान के मरने की खबर आई थी। इससे साफ जाहिर है कि पहले फिलिस्तीन ने इजरायल पर रॉकेट दागे थे।

गाजा ने इजरायल पर दागे थे 35 से अधिक रॉकेट

इजरायल के अधिकारियों ने कहा कि अदनान की मौत होने के बाद से ही गाजा लगातार इजरायल पर हमला कर रहा था। जिसके जवाब में इजरायल ने जवाबी कार्रवाई की है। सेना ने दावा किया कि दक्षिणी इज़राइल में 35 से अधिक रॉकेट दागे गए थे, जिसमें कई लोग घायल भी हो गए थे। बीजिंग की शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हमले में एक चीनी कर्मचारी घायल हो गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker