US में क्रेडिट लिमिट बढ़ाने को लेकर राजनीति तेज, जेनेट येलेन ने कहा- जल्द लें फैसला वरना…

नई दिल्ली, अमेरिका की ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन की ओर से यूएस कांग्रेस को बताया कि यदि कर्ज की सीमा को जल्द नहीं बढ़ाया गया, तो एक जून अमेरिकी का कुल कर्ज इस सीमा के करीब पहुंच जाने का अनुमान है।

येलेन की ओर से हाउस और सीनेट को लिखे हुए पत्र में कहा गया है कि अमेरिका के क्रेडिट पर विश्वास बनाए रखने के लिए इस पर जल्द से जल्द कोई निर्णय लिया जाना चाहिए। बता दें, मौजूदा समय में अमेरिका की क्रेडिट लिमिट 31.4 ट्रिलियन है, जिसे बढ़ाने को लेकर चर्चा चल रही है।

व्यापार और विश्वास घटेगा

येलेन की ओर से पत्र में आगे कहा गया कि हमने पहले देखा है कि कर्ज की सीमा के करीब पहुंचने और आखिरी समय पर इसमें बढ़ोतरी करने से ग्राहकों के विश्वास में गिरावट आती है और यह व्यापार को भी नुकसान पहुंचाता है। साथ ही यह टैक्सपेयर्स के लिए छोटी अवधि की लागत को बढ़ा देता है और इससे अमेरिका क्रेडिट रेटिंग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

उधार लेने का प्लान

अमेरिका की ओर से इस तिमाही में 726 बिलियन डॉलर की राशि उधार लेने का लक्ष्य रखा गया है। यह जनवरी में पेश किए गए अनुमान से 449 बिलियन डॉलर अधिक है। उधार में बढ़ोतरी के पीछे की वजह अमेरिका में कम टैक्स कलैक्शन और ज्यादा खर्च होना है।

राजनीति की वजह से नहीं बढ़ पा रही कर्ज की सीमा

अमेरिकी में दोनों राजनीतिक पार्टियां डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों कर्ज की सीमा को बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन विपक्षी रिपब्लिकन चाहते है कि कर्ज की सीमा बढ़ाने के साथ खर्चों में कमी की जाए, जबकि बाइडन प्रशासन बिना किसी शर्त के इसे बढ़ाना चाहता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker