खाना खाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान…

वजन कम करने का प्रयास करना कभी-कभी एक निराशाजनक प्रक्रिया हो सकती है क्योंकि हर इंसान के शरीर की अपनी अनूठी आवश्यकताएँ होती हैं. यदि आपके प्रयासों के बाद भी पेट और कमर की चर्बी कम नहीं हो रही है तो समझ जाएं कि आपकी तरफ से कुछ कमी है. आइए जानते हैं कि खाने-पीने में हमें ऐसी कौन कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए जिसकी वजह से वजह काम करना मुश्किल हो जाता है.

वजन कम करने की कोशिश में न करें ऐसी गलतियां:-

1- जरूरत से ज्यादा हेल्दी फूड खाना:-
हेल्दी फूड खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है तथा वजन कम करने की प्रक्रिया के चलते कई डाइटीशियन ऐसा करने की सलाह देते हैं. नट्स, पीनट बटर एवं एवोकैडो जैसे फूड में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, मगर इसमें हेल्दी फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. आप सोचते हैं कि आप इन हेल्दी फूड्स को अधिक खाएंगे तो वजन कम होगा, मगर हर चीज की एक लिमिट है तथा क्रॉस करना महंगा पड़ सकता है.

2. प्रोटीन का सेवन कम करना:-
ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए प्रतिदिन एक उचित मात्रा में प्रोटीन खाना आवश्यक है, किन्तु यदि आप प्रोटीन बेस्ड फूड कम खाते हैं तो वजन कम करना मुश्किल है. वजन घटाने के लिए प्रोटीन आवश्यक है क्योंकि यह फैट को कम करने और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करता है, मगर बदकिस्मती से, बहुत से लोग ऐसे भोजन कर रहे हैं जिनमें पर्याप्त प्रोटीन की कमी होती है.

3. ऑयली फूड खाना:-
भारत में ऑयली फूड खाने का चलन बहुत अधिक है मगर इसके कारण मोटापा एवं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है, इसलिए जब आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो तेल युक्त भोजन से परहेज कर लें. आप ऑयल की को बोलत से पैन में गिराने की जगह ऑयल स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं इससे तेल का उपयोग कम किया जा सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker