रूस ने यूक्रेन पर फिर दागीं मिसाइलें, इमारतों को हुआ भारी नुकसान

कीव, सोमवार को रूस ने यूक्रेन में अपनी दूसरी बड़ी मिसाइलें दागीं। इस हमले में पूर्वी शहर पावलोह्राद में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और कम से कम 34 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि रूस के मिसाइल कीव पर हमला करने में विफल रहा।

गूंजने लगी विस्फोटों की आवाज

यूक्रेनी सशस्त्र बल के कमांडर-इन-चीफ वालेरी जालुजनी ने कहा, लगभग 3 बजकर 45 मिनट पर हवाई हमले के सायरन पूरे राजधानी में बजने लगे। इसके बाद विस्फोटों की आवाज गूंजने लगी। मरमंस्क क्षेत्र और कैस्पियन क्षेत्र से कुल मिलाकर 18 क्रूज मिसाइलें दागी गईं। इनमें से 15 मिसाइलों को यूक्रेन द्वारा रोक दिया गया। कीव शहर प्रशासन के प्रमुख सेरही पोप्को ने कहा कि शहर में दागी गई सभी मिसाइलों और साथ ही कुछ ड्रोन को मार गिराया गया है।

कई लोगों की जा चुकी है जान

यह हमला 28 अप्रैल को यूक्रेन में 20 से अधिक क्रूज मिसाइलों और दो विस्फोटक ड्रोन के प्रक्षेपण के बाद किया गया है। इन हमलों में, रूसी मिसाइलों ने कीव से लगभग 215 किलोमीटर (135 मील) दक्षिण में उमान शहर में एक अपार्टमेंट इमारत पर हमला किया, जिसमें तीन बच्चों सहित 21 लोग मारे गए। क्षेत्र के शीर्ष अधिकारी सेर्ही लिसाक के अनुसार, सोमवार के हमले में, मिसाइलों ने पूर्वी निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में पावलोह्राद को निशाना बनाया, जिसमें पांच बच्चों सहित 34 लोग घायल हो गए।

शहर में दागी गईं सात मिसाइलें

शहर में सात मिसाइलें दागी गईं और ‘कुछ को रोक दिया गया’, लेकिन अन्य ने एक औद्योगिक सुविधा पर हमला किया, जिससे आग लग गई और एक रिहायशी इलाका जहां 19 अपार्टमेंट इमारतें, 25 घर, छह स्कूल और पांच दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं। मिसाइलों ने क्षेत्र के तीन अन्य क्षेत्रों को भी निशाना बनाया, आवासीय भवनों और एक स्कूल को नुकसान पहुंचाया।

नहीं थम रहा युद्ध

मॉस्को ने 14 महीने के युद्ध के दौरान अक्सर लंबी दूरी के मिसाइल हमले किए हैं। 29 अप्रैल को, दो यूक्रेनी ड्रोनों ने क्रीमिया में एक रूसी तेल डिपो पर हमला किया था। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने पिछले हफ्ते एक साक्षात्कार में कहा था कि उनका देश आगामी जवाबी हमले में 2014 में रूस द्वारा कब्जा किए गए प्रायद्वीप को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker