MP सरकार बुजुर्गों को मुफ्त कराएगी तीर्थ यात्रा, चुनाव से पहले किया ऐलान

भोपाल, मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में शिवराज सिंह चौहान सरकार भी अब बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी। अपनी मौजूदा योजना के तहत सरकार राज्य के कुछ वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त तीर्थयात्रा पर हवाई मार्ग से ले जायेगी और यह कवायद भाजपा के विधानसभा चुनाव से महीनों पहले 21 मई से शुरू होगी।

मुफ्त तीर्थयात्रा करेंगे बुजुर्ग

एक अधिकारी ने कहा कि यह चौहान सरकार की प्रमुख ‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना’ का हिस्सा है, जिसे जून 2012 में लॉन्च किया गया था। अब तक लाभार्थियों को ट्रेनों से विभिन्न धार्मिक पूजा स्थलों पर ले जाया जाता था। लेकिन अब इसमें हवाई यात्रा को भी जोड़ा जाएगा। मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर इस साल के अंत तक चुनाव आयोजित कराए जाएंगे।

विभिन्न तीर्थस्थलों पर जाएंगे वरिष्ठ नागरिक

अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) गृह डॉ राजेश राजोरा ने शुक्रवार को कहा कि इस योजना के तहत 25 जिलों (राज्य के कुल 52 में से) के पात्र लाभार्थियों को 21 मई से 19 जुलाई के बीच हवाई जहाज से विभिन्न गंतव्यों की तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाएगा। इस योजना के जरिए वरिष्ठ नागरिकों को प्रयागराज, शिरडी, मथुरा-वृंदावन और गंगासागर की तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाएगा। सभी वरिष्ठ नागरिकों को नियमित सेवा उड़ानों से इन धार्मिक स्थलों पर ले जाया जाएगा।

नागरिकों के लिए 33 सीटें होंगी आरक्षित

प्रत्येक जिले के लिए कुल 33 सीटें आरक्षित होंगी। राजोरा ने कहा कि इनमें से 32 सीटें लाभार्थी होंगी और प्रत्येक उड़ान में एक‌ सीट एस्कॉर्ट ऑफिसर के लिए होगी। यह योजना भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की मदद से लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी द्वारा नामित एक टूर मैनेजर भी योजना के लाभार्थियों के साथ जाएगा।

21 मई से शुरु होगी तीर्थयात्रा

चौहान सरकार की इस फ्लैगशिप योजना के तहत अभी तक हितग्राहियों को ट्रेनों से तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाता था। एक अधिकारी ने कहा कि अब इसमें उड़ानों का विकल्प शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थियों की आयु 65 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए और वह आयकर दाता नहीं होना चाहिए। यदि प्रशासन को प्रत्येक जिले के लिए आवंटित कोटा से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के आवेदन प्राप्त होते हैं, तो ऐसे में लाभार्थियों का चयन लॉटरी प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा। इस योजना के तहत उड़ानें 21 मई से संचालित होने लगेंगी।

किस दिन कहा होगी यात्रा

21 मई को भोपाल से प्रयागराज, 23 मई को आगर मालवा से शिर्डी, 25 मई को बैतूल से वृंदावन, 26 मई को देवास से शिरडी, 3 जून को खंडवा से गंगासागर, 4 जून को हरदा से प्रयागराज, 6 जून को मंदसौर से शिरडी और 8 जून को नर्मदापुरम से मथुरा-वृंदावन की यात्रा की जाएगी। नौ जून को नीमच से शिर्डी, 15 जून को बड़वानी से गंगासागर, 16 जून को इंदौर से गंगासागर, 18 जून को दमोह से प्रयागराज, 19 जून को बुरहानपुर से गंगासागर, 19 जून को रतलाम से शिरडी के लिए उड़ान भरेगी। 20 जून को शाजापुर से शिरडी, 22 जून को सागर से मथुरा-वृंदावन और 23 जून को खरगोन से गंगासागर तक की यात्रा कराई जाएगी।

कोलकाता से गंगासागर जाएंगे तीर्थयात्री

इसी तरह 23 जून को उज्जैन से शिरडी, 2 जुलाई को विदिशा से प्रयागराज, 3 जुलाई को अलीराजपुर से शिर्डी, 4 जुलाई को राजगढ़ से मथुरा-वृंदावन, 6 जुलाई को सीहोर से मथुरा-वृंदावन के लिए विमान से यात्रा की जाएगी. 7 जुलाई को धार से शिर्डी, 16 जुलाई को रायसेन से प्रयागराज और 19 जुलाई को झाबुआ से शिरडी तक वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। अधिकारी ने कहा कि गंगासागर जाने वाले सभी तीर्थयात्रियों को कोलकाता के रास्ते ले जाया जाएगा

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker