101 रुपये के पर्स की लाखों में लगी बोली, जानिए क्या है खास…

जाने-अनजाने में लोगों से गलतियां तो बहुत होती हैं लेकिन कई बार नासमझी में लोगों का जबरदस्त मुनाफा हो जाता है. आपने एक कहावत सुनी होगी कि हीरे की असल कीमत जौहरी को ही पता होती है लेकिन जब वही हीरा किसी आम इंसान के हाथ में जाता है, तब वह किसी पत्थर के टुकड़े जैसा होता है. ऐसा ही कुछ हुआ एक लड़की के साथ जिसने ऑक्शन में एक पाउंड यानी करीब ₹101 चुराकर एक पर्स खरीदा था लेकिन पर्स की असल कीमत ने लड़की के होश उड़ा दिए.

क्यों हैरान हो गई लड़की?

मेट्रो यूके में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक 29 साल की चांडलर वेस्ट ने एक नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लिया था. नीलामी के दौरान चांडलर को एक बैग बहुत ज्यादा पसंद आ गया और उन्होंने उसे खरीद लिया. इस बैग को खरीदने के लिए चांडलर वेस्ट ने 1 पाउंड यानी करीब ₹101 की बोली लगाई. यह साल 2021 में हो रही एक ऑनलाइन नीलामी थी. ऑक्शन के दौरान चांडलर को यह पता नहीं था कि वास्तव में इस पर्स की कीमत कितनी हो सकती है. यह पर्स बेहद खास था जो कि 1920 के दशक में बनाया गया था. काफी वक्त बीत जाने के बाद चांडलर को पता चला कि यह पर्स असली हीरों से जड़ा हुआ है जिसकी असल कीमत करीब 6000 पाउंड यानी 6 लाख रुपये के आसपास है. हालांकि जब चांडलर बैग पर बोली लगा रही थीं तब कोई और खरीदार सामने नहीं आया. इसे चांडलर की किस्मत ही समझिए कि उन्हें ये 6 लाख का पर्स मात्र ₹101 में मिल गया.

फेसबुक के सहारे पता चली पर्स की असल कीमत

पर्स को खरीदने के बाद चांडलर को इसकी सही कीमत नहीं पता चल रही थी. इसके लिए उन्होंने फेसबुक का सहारा लिया. बाद में कुछ एक्सपर्ट्स ने पर्स को लेकर उनसे बातचीत की. इसके बाद पता चला कि यह पर्स 1920 के दशक का बना हुआ ओरिजिनल लग्जरी फ्रेंच ब्रांड कार्टियर पर्स (Original Luxury French Brand Cartier Purse) है. इस पर्स में करीब 12 हीरे जड़े हुए थे जिन्हें चांडलर पहले पत्थर समझ रही थीं. जब पर्स की असल कीमत चांडलर के कानों में पड़ी तब उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. चांडलर का ये पर्स साल 2023 के फरवरी महीने में एक नीलामी में रखा गया जहां इसे 6 लाख से अधिक रुपए में बेचा गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker