चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात कर सकते है जेलेंस्की, देश आने का दिया आमंत्रण

कीव, रायटर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को प्रकाशित एसोसिएटेड प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को देश का दौरा करने का निमंत्रण दिया। उन्होंने एपी को बताया, ‘हम उन्हें यहां देखने के लिए तैयार हैं।’

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग रूस के तीन दिवसीय दौरे पर थे। यह यात्रा 20 मार्च को शुरू हुई थी। शी चिनफिंग की अगवानी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की। शी चिनफिंग की यात्रा को लेकर वर्ल्ड पॉलिटिक्स में कई तर्क दिए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस यात्रा से ड्रैगन ने पश्चिमी देशों को संदेश दिया है कि वे विश्व पटल पर यूक्रेन के पीछे खड़ा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध में चीन की क्या भूमिका है?

रूस-यूक्रेन युद्ध में चीन ने तटस्थता दिखाने की कोशिश की है। चीन ने रूस की स्थिति का समर्थन किया है। इस युद्ध के लिए अमेरिका और नाटो देशों को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, चीन चाहता है कि रूस पश्चिम देशों के साथ-साथ यूएस का मुकाबला करने के लिए समर्थन करे।

चाइना का रुख है कि अमेरिका उनके बढ़ते दबदबे का विरोध करता है। शी चिनफिंग ने अमेरिका के कथित प्रयासों के खिलाफ कई बार कड़ा रुख अपनाया है। इस बीच रूस और चीन के राष्ट्रपतियों की मुलाकात ने  सबका ध्यान खींचा है। इस मुलाकात से विश्व राजनीति में क्या बदलाब आएगा, यह देखना अहम होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker