वर्ल्ड कप के लिए ऐसे क्वालीफाई करेगी ये टीम, पढ़ें पूरी खबर…

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए सभी 7 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं. भारत के अलावा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं, लेकिन अभी भी आठवीं टीम के क्वालीफाई करने का पेंच फंसा हुआ है. इस आठवीं टीम के क्वालीफाइ करने की रेस में तीन टीमें बनी हुई हैं लेकिन इससे पहले एक टीम के क्वालीफाई करने का रास्ता बेहद कठिन हो गया है.

इस टीम के क्वालीफाई करने की बढ़ीं मुश्किलें 

इन दिनों श्रीलंकाई टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका को पहले वनडे मैच में हरा दिया था जबकि आज होने वाला दूसरा मुकाबला बारिश के चलते रद्द कर दिया गया. इसके बाद दोनों टीमों को मौजूदा क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग में 5-5 अंक मिल गए. ऐसे में अब कौन सी टीम वर्ल्ड कप में सीधे लीग राउंड के लिए क्वालीफाई करेगी इसकी लड़ाई और रोमांचक हो गई है. बारिश के कारण रद्द हुए मुकाबले से साउथ अफ्रीका की टेंशन और बढ़ गई हैं. टीम के लिए क्वालीफाई करना बेहद ही मुश्किल नजर आ रहा है. 

इन तीन टीमों के बीच है घमासान 

वर्ल्ड कप की आठवीं टीम के रूप में सीधे लीग राउंड में क्वालीफाई करने के लिए तीन टीमें के बीच जद्दोजहद है. इस लीग में कोई एक टीम सीधा क्वालीफाई कर जाएगी, जबकि बची दो टीमों को क्वालीफायर में खेलना पड़ेगा जिसकी 18 जून से शुरुआत होगी. इस क्वालीफायर राउंड के बाद टीमें लीग राउंड में आ सकेंगी. लीग राउंड में सीधे क्वालीफाई करने के लिए तीन टीमें श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड हैं. 

ऐसे क्वालीफाई करेगी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका के लिए आठवीं टीम के रूप में क्वालीफाई करना इतना आसान नहीं रहने वाला है. टीम को नीदरलैंड्स के खिलाफ दो वनडे मुकाबले खेलने हैं,  जिसमें टीम को दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज करनी बेहद जरूरी है. अब बात करते हैं श्रीलंका की, तो श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे जीतना होगा, तब साउथ अफ्रीका के क्वालीफाई करने का मौका बन सकता है. हालांकि, इसके बाद दोनों टीमों को इंतजार करना होगा आयरलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज का. ऐसे में अगर आयरलैंड अपने तीनों मुकाबले जीत जाता है, तो साउथ अफ्रीका और आयरलैंड दोनों टीमों के अंक बराबर हो जाएंगे. इसका मतलब है कि फिर फैसला होगा रनरेट से. जिस टीम का रनरेट अच्छा होगा वो टीम लगे राउंड के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker