चारधाम यात्रा पर इन चीजों पर लगी रोक, जानिए क्या है नए नियम…

चार धाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है। तीर्थ यात्रियों द्वारा यह काम करने पर प्रशासन की सख्ती से निपटना होगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा प्लानिंग की जा रही है। पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ ही यात्रा रूट पर साफ-सफाई बनाए रखने को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार ने धासू प्लान बनाया है।

यूपी(उत्तर प्रदेश), राजस्थान, एमपी (मध्य प्रदेश) समेत देश और विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की गई है कि यात्रा रूट पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। चार धाम यात्रा के दौरान गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में प्लास्टिक की बरसाती समेत अन्य प्लास्टिक उत्पादों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

क्यूआर कोड लगे पानी, कोल्ड ड्रिंक, तेल की बोतलें व रैपर वाली नमकीन, चिप्स आदि की बिक्री और उपयोग पर रोक नहीं रहेगी। इन उत्पादों की बोतल, रैपर की रिसाइकिलिंग को क्यूआर कोड प्रयोग होगा। यात्री को लौटाने पर प्रति बोतल 10 व नमकीन-चिप्स के पैकेट लौटाने पर दो रुपये प्रति पैकेट मिलेंगे।

बड़कोट के एसडीएम जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन और रिसाइकिल करने वाली कंपनी, व्यापारियों की मदद से पानी, कोल्ड ड्रिंक, तेल आदि की प्लास्टिक बोतल और नमकीन व चिप्स के रैपर पर क्यूआर कोड लगाएंगे। बोतलों पर 10 रुपये का क्यूआर कोड तथा रैपर पर दो रुपये का क्यूआर कोड लगेगा। इस्तेमाल के बाद खाली बोतलें और रैपर वापस करने पर लोगों को यह पैसा दिया जाएगा।

चारों धामों के खुलने की आ गई तारीख

यमुना जयंती के अवसर पर सोमवार को विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त तय किया गया। यमुनोत्री धाम के कपाट शनिवार 22 अप्रैल 2023 को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर अभिजीत मुहूर्त पर दोपहर 12 बजकर 41 मिनट पर वैदिक मंत्रोचार के साथ दर्शनार्थ खोले जाएंगे।

जिसके बाद देश विदेश से आने वाली तीर्थयात्री ग्रीष्मकाल में 6 माह तक मां यमुना के दर्शन यमुनोत्री धाम में कर सकेंगे। बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को प्रात 710 पर खुल जाएंगे। 5 अप्रैल को बदरीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ,धर्म अधिकारी व वेद पाठियों द्वारा जोशीमठ के नरसिंह बदरी मंदिर में वैदिक पूजा अनुष्ठान कर भगवान नरसिंह से बदरीनाथ की यात्रा शुरू करने की अनुमति मांगी जाएगी।

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तीर्थ यात्रियों के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। गंगोत्री धाम के कपाट खोलने की तारीख भी 22 अप्रैल है। चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले उत्तराखंड सरकार की ओर से तैयारी पूरी जोरों पर है। यात्रा रूट को ठीक किया रहा है, ताकि यात्रा पर जा रहे तीर्थ यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो सके।

चारों धामों व्हाट्सअप सहित चार विकल्पों से कराएं पंजीकरण 

यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी। पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। यात्री वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा। टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

गाड़ियों के लिए यहां करें पंजीकरण

बाहर से आने वाले वाहनों के लिए greencard.uk.gov.in पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। इस वेबसाइट पर पंजीकरण ग्रीन कार्ड बनाए जा सकते हैं। ग्रीन कार्ड चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी कमर्शियल वाहनों का बनता है। इसमें वाहन और ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी होती है, इसके बाद सभी कागजात साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी।

वाहन का तकनीकी और भौतिक दशा का निरीक्षण करने के बाद यह कार्ड दिया जाएगा। अप्रैल प्रथम सप्ताह से ग्रीन कार्ड बनने शुरू होंगे। इसके साथ ही ट्रिप कार्ड बनेंगे। ट्रिप कार्ड में यात्रियों का पूरा डिटेल होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker