दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट आज ही में शामिल करें ये दस सुपरफूड

सीने में धड़कता दिल हमारे शरीर को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है। लेकिन यही दिल आज लोगों की चिंता का कारण बनता जा रहा हैं क्योंकि दुनिया भर में लगभग एक तिहाई मौतें दिल के रोगों के कारण हो रही हैं।

ऐसे में दिल की सेहत को लेकर लोग काफी फिक्रमंद रहने लगे हैं। इसके लिए आपको शारीरिक व्यायाम के साथ आपने खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत हैं। सही आहार से ही सही पोषण मिल पाता हैं और दिल को अपनी उचित कार्यविधि करने में मदद मिलती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ धड़कता रहे, तो यहां बताए जा रहे इन सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आइये जानते हैं इनके बारे में…

अंडा

प्रोटीन पावरहाउस होने के अलावा अंडा दिल को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। जर्नल हार्ट में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, रोजाना अंडे का सेवन करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन के निष्कर्ष से सामने आया है कि रोज 1 अंडा खाने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा काफी कम हो जाता है।

जामुन

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जामुन का सेवन जरूर करें।इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं। जामुन के अलावा आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी भी खा सकते हैं। बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हार्ट के जोखिम को कम करते हैं।

अखरोट

अखरोट एक सुपर फूड है, अगर आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो हृदय रोग होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। इससे आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित कर सकते हैं और बीपी भी नियंत्रण में रहता है। इसलिए अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें।

चिया और अलसी के बीज

चिया और अलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। इन दोनों खाद्य पदार्थों के सेवन से ट्राइग्लिसराइड्स, एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और ये हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

बेरीज

अगर आप स्मूदी पीने के शौकीन हैं तो उसमें स्वाद लाने के लिए ही सिर्फ बेरी का इस्तेमाल न करें। बेरी दिल के लिए भी बहुत अच्छी होती है। अगर आपको किसी बेरी का चुनाव करना है तो ब्लूबेरी चुनें। एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना 1 कप (150 ग्राम) ब्लूबेरी के सेवन से संवहनी गतिविधियों में सुधार हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एन्थोकायनिन नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट हृदय रोगों की रोकथाम में मदद करता है।

एवोकाडो

हार्ट को फिट रखने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा बनाएं। एवोकाडो में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्ट को स्वस्थ बनाता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है। एवोकाडो में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

बादाम

बादाम भी दिल को मजबूत बनाता है, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बादाम का सेवन जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज बादाम भिगोकर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और यह रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में बेहद लाभकारी है।

ओट्स और क्विनोआ

ओट्स और क्विनोआ दोनों ही होल ग्रेन फूड हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं। ओट्स में बीटा ग्लूकन नाम का फाइबर होता है जो आपके डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचाता है। वहीं, क्विनोआ एक ग्लूटन-फ्री होल ग्रेन फूड है। विटमिन्स और मिनरल्स के अलावा इसमें 9 तरह का अमीनो ऐसिड पाया जाता है। होल ग्रेन फूड आइटम्स हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

टमाटर

हर रोज अपने खाने और सलाद के रूप में टमाटर का इस्तेमाल जरूर कीजिए। इसे आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं। रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियों में विटामिन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे पालक और केल। नियमित रूप से मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करके दिल को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। ऐसे फूड हृदय गति को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इन पत्तेदार सब्जियों में मौजूद विटामिन के धमनियों की रक्षा करने में मदद करता है। कुछ शोधों में ये बात सामने आई है कि पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग के जोखिमों को कम किया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker