पुलिस ने अनिक्षा के लिखावट और आवाज का सैंपल किए इकठ्ठा, होगी फॉरेंसिक जांच

मुंबई, मुंबई पुलिस ने फोरेंसिक विश्लेषण के लिए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता को ब्लैकमेल करने और रिश्वत देने वाली आरोपी अनिक्षा जयसिंघानी की लिखावट और आवाज के सैंपल को इकट्ठा कर लिया गया है।

अनिक्षा और उसके पिता गिरफ्तार

संदिग्ध सट्टेबाज अनिल जयसिंघानी की बेटी अनिक्षा को 16 मार्च को एक आपराधिक मामले में हस्तक्षेप करने के लिए अमृता को एक करोड़ रुपये की पेशकश करने और उसे धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में आरोपी अनिल जयसिंघानी को भी दोषी पाते हुए 20 मार्च को गुजरात से गिरफ्तार किया गया था।

मालाबार हिल पुलिस स्टेशन के अधिकारी कराएंगे फॉरेंसिक जांच

अधिकारियों के मुताबिक, अनीक्षा ने 1 करोड़ रुपये के करेंसी नोटों से भरे बैग का वीडियो शूट किया था और शिकायतकर्ता द्वारा नंबर ब्लॉक करने के बाद क्लिप को दूसरे मोबाइल नंबर से अमृता को भेजा था। अधिकारी ने कहा कि वीडियो में अनीक्षा की आवाज भी थी। मालाबार हिल पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने फोरेंसिक जांच के लिए उसकी आवाज का सैंपल इकट्ठा कर लिया है। दरअसल, अमृता ने मालाबार हिल पुलिस स्टेशन में ही शिकायत दर्ज कराई है।

अनिक्षा के फोन से बरामद हुई कई चीजें

अधिकारियों ने बताया कि अनिक्षा के फोन से वॉइस चैट और कई संबंधित जानकारियां एकत्र कर ली गई है, जो लगभग कुल 100 GB डाटा है। अनिक्षा ने शिकायतकर्ता को नोटों से भरा एक लिफाफा भी दिया था, जिसपर कोड भाषा में कुछ लिखा हुआ था। अधिकारी ने कहा कि इससे पुलिस को उसकी लिखावट के सैंपल जो ‘पंचों’ (स्वतंत्र गवाहों) के सामने लिया गया था।

अनिक्षा से कोड भाषा का पता लगा रही पुलिस

पुलिस ने कोड भाषा के बारे में भी अनिक्षा से बात की है। हालांकि, इस बारे में अधिकारी ने कुछ खास जानकारी साझा नहीं की है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अमृता ने जांच अधिकारी को व्हाट्सएप पर प्राप्त दो वीडियो फाइल ईमेल की और फाइलें फॉरेंसिक साइंस लैब में भेजी गईं, जिसने क्लिप का विश्लेषण किया गया। इसके बाद एक रिपोर्ट दी गई थी।

अनिक्षा की रिश्तेदार को भी किया गिरफ्तार

अधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चला कि आरोपी अनिक्षा जानबूझकर अमृता फडणवीस को धोखा दे रही थी। अनिक्षा को 24 मार्च और उसके पिता को 27 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस ने पिता-पुत्री के अलावा उनके रिश्तेदार निर्मल जयसिंघानी को भी गिरफ्तार किया है। उन्हें भी 27 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

अमृता फडणवीस की शिकायत के आधार पर, पुलिस ने 20 फरवरी को पिता और बेटी के खिलाफ साजिश, जबरन वसूली और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker