उत्तराखंड में दर्दनाक हादसा, तीन महिलाओं समेत पांच तीर्थ यात्रियों की मौत, इतने जख्मी

उत्तराखंड के चंपावत जिले में एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ है। पूर्णागिरी मेले में दर्शन को गए पांच तीर्थ यात्रियों सहित तीन महिलाओं की बस से कुचलकर दर्दनाक मौत हो गई। हादसे में सात लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं जबकि, एक श्रद्धालु को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया। मृतक और घायल उत्तर प्रदेश के बदायूं और बहराइच जिले के रहने वाले थे।

हादसे के बाद मेले में भगदड़ मच गई थी। पुलिस ने घायलों को रेस्क्यू कर नजदीकि अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया है। चंपावत जिले के टनकपुर स्थित मां पूर्णागिरी मेला क्षेत्र के थुलीगढ़ में गुरुवार सुबह  की दर्दनाक हादसा हुआ है। हादसा पार्किंग स्थल पर उस समय हुआ जब एक निजी बस का चालक बस को खड़ा कर रहा था।

अधिकारियों के मुताबिक, बस रुकने के बजाय एक तीर्थ यात्रियों को कुचलते हुए थुलीगढ़ में एक ढलान की ओर आगे बढ़ गई। मृतकों की पहचान माया राम 29, बद्रीनाथ 43 और रामदेई 30 (सभी बहराइच के सोहराव से), नेत्रवती 20 और अमरावती 26, (दोनों बदायूं जिले के बिल्सी से) के रूप में हुई है। घायलों की पहचान बदायूं की प्रियांशी, कौशल्या देवी, राधिका, रामसूरत, पार्वती देवी, सरोज और कुसुम (सभी बहराइच की) के रूप में हुई है।

हादसे के वक्त तीर्थयात्री पूजा करके लौट रहे थे 

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य, आयुक्त दीपक रावत, जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी और पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव भी घायलों को देखने अस्पताल पहुंचे।  आर्या को गुरुवार को टनकपुर में आयोजित सरस मेले में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना था,।  दर्दनाक हादसे की खबर सुनकर आर्य  प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ अस्पताल पहुंचीं थीं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है और घायल तीर्थयात्रियों को हर संभव इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। कोतवाल चंद्र मोहन सिंह ने बताया कि गुरुवार सुबह पूर्णागिरि मार्ग में ठुलीगाड़ के पास बस संख्या यूए 012, 3451 का ब्रेक प्रेशर लीक होने की वजह से श्रद्धालु बस के नीचे आ गए।

हादसे में बहराईच, यूपी निवासी माया राम (32)पुत्र बबर राम, बद्री पुत्र राम लखन(40)और बदांयू निवासी अमरावती (26) पत्नी माहराम सिंह की मौत हो गई। जबकि सात श्रद्धालु घायल हो गए। जिनका उपचार जारी है। 

मां पूर्णागिरि के चरणों में शीश नवाने मीलों दूर से पहुंचे भक्त

नवरात्र के पहले दिन पूर्णागिरि धाम में आस्था का सैलाब दिखा। तकरीबन 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के चरणों में शीश नवाया। श्रद्धालुओं को माता के दर्शन के लिए छह से सात घंटे का लंबा इंतजार करना पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस के पसीने छूटे रहे।

नवरात्राें में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। भीड़ को देखते हुए जगह-जगह पर बैरिकेडिंग के जरिए श्रद्धालुओं को रोका गया। नवरात्र की पूर्व संध्या पर कई राज्यों से हजारों श्रद्धालु माता के धाम पहुंचे। यहां यूपी समेत बिहार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान और नेपाल से श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा।  ककराली गेट से से मुख्य मंदिर तक पहले नवरात्र को भक्तों की कतार लगी रही।

श्रद्धालु शारदा घाट में स्नान के बाद ब्रह्मदेव स्थित सिद्धबाबा मंदिर पहुंचे। इसके अलावा ठुलीगाड़ मेला क्षेत्र में दर्जनों श्रद्धालुओं ने भंडारे पूर्णागिरि मंदिर समिति के अध्यक्ष किशन तिवारी ने बताया कि 24 घंटे में करीब 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए हैं। इधर मेला मजिस्ट्रेट सुंदर सिंह ने बताया कि व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker