पाकिस्तान में इतने प्रतिशत नागरिकों को नहीं मिल रहा पीने का साफ पानी, पढ़ें पूरी खबर…

कराची आर्थिक तंगी झेल रहा पाकिस्तान अब पानी की कमी से भी जूझ रहा है। पाकिस्तान में दिनों-दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। एशियन लाइट द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के 24 प्रमुख शहरों में साफ पानी की सुविधा नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 30 मिलियन पाकिस्तानियों के पास साफ पानी की सुविधा नहीं है।

80% लोगों के पास नहीं पेयजल

देश के 24 प्रमुख शहरों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोग साफ पेयजल की सुविधा से वंचित हैं। वहीं कराची के 16 मिलियन झुग्गीवासियों के पास पानी की सुविधा ही नहीं है। पाकिस्तान ने अपनी आजादी के बाद से कई मुद्दों का अनुभव किया है, लेकिन देश में सबसे गंभीर समस्या पानी की कमी है।

2025 तक बंजर हो सकता है पाकिस्तान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के एक अनुमान के अनुसार, यदि पानी को संरक्षित करने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाए गए तो पाकिस्तान 2025 तक पूरी तरह से सूखा और बंजर हो जाएगा। पाकिस्तान के लिए, कई कारकों ने जल सुरक्षा के मुद्दे को बढ़ा दिया है।

बढ़ती जनसंख्या से बढ़ेगी पानी की मांग

देश में बढ़ती जनसंख्या वृद्धि के कारण पानी की मांग में वृद्धि देखने को मिलेगी। एशियन लाइट ने बताया कि आबादी 220 मिलियन लोगों को पार करने के साथ, देश की पानी की मांग 274 मिलियन एकड़-फीट तक पहुंच सकती है, जबकि पानी की आपूर्ति 191 मिलियन एकड़-फीट पर ही रह सकती है।

पाकिस्तान में गहराता जल संकट

पाकिस्तान में जल संकट का असर लोगों के बीच पहले से ही महसूस किया जा रहा है। एशियन लाइट ने एक रिपोर्ट में कहा कि लगभग 30 मिलियन पाकिस्तानियों के पास साफ पानी तक पहुंच नहीं है, 24 प्रमुख शहरों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोगों के पास साफ पानी नहीं है और कराची के 16 मिलियन स्लम निवासियों के पास पानी ही नहीं है।

कराची में है 14.9 मिलियन लोग

कराची शहर का कुल क्षेत्रफल लगभग 14.9 मिलियन लोगों की आबादी के साथ लगभग 3530 किमी वर्ग है। कराची की जल आपूर्ति सतही जल और भूजल स्रोतों पर निर्भर है। एशियन लाइट ने बताया कि सतही जल स्रोतों में हब डैम और हलेजी और कीन्झार की दो झीलें शामिल हैं, जबकि भूजल स्रोत में डुमलोटी कूप क्षेत्र शामिल हैं। हालाँकि, इन कुओं से पानी की आपूर्ति न के बराबर है।

दूषित पानी की चपेट में है 65% आबादी

रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि पाकिस्तान में जो पानी की सुविधा है उसकी गुणवत्ता बेहद ही खराब है। इसमें अक्सर मल और अन्य स्वास्थ्य संबंधी खतरे होते हैं। पाकिस्तान में, जहां 65 प्रतिशत से अधिक आबादी दूषित पानी के संपर्क में है और लाखों लोग अपने पीने के पानी में आर्सेनिक पाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker