नवरात्रि में उपवास के दौरान जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना सेहत को हो सकता हैं नुकसान

चैत्र नवरात्रि का 22 मार्च मतलब आज से शुंभारंभ हो गया है। नवरात्रि में प्रथम दिन देवी के शैलपुत्री स्वरूप की आराधना की जाती है। चैत्र नवरात्रि के चलते माता रानी के भक्त पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा-उपासना करते हैं। इसके साथ ही भक्त मां को खुश करने के लिए नौ दिन का उपवास भी करते हैं। नौ दिनों के पश्चात् कन्या पूजन और हवन के बाद व्रत खोला जाता है। हालांकि कुछ लोग नवरात्रि के पहले और अंतिम दिन का व्रत ही रखते हैं। वही व्रत के दौरान अगर आपने कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा, तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। तो आइये आज आपको बताते है व्रत खोलने के तुरंत बाद किन चीजों को खाना चाहिए।।।

9 दिन के उपवास के तुरंत बाद क्या खाएं और क्या नहीं:- 


* यदि आप नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो उपवास के चलते बॉडी में शुगर की कमी हो जाती है। ऐसे में व्रत खोलने के लिए हैवी खाना खाना अवॉयड करें। साथ ही एक साथ बहुत अधिक भी न खाएं, इससे भी दिक्कतें हो सकती हैं। 
* व्रत खोलने के लिए फलों का सेवन करना ठीक है, मगर खट्टे फलों का सेवन बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उपवास के तुरंत पश्चात् खट्टे फल खाने से एसिडिटी की परेशानी बढ़ सकती है। 
* व्रत खोलने के लिए अधिकतर लोग चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। तो ये भी एक खराब विकल्प है। लंबे वक़्त तक भूखा रहने के बाद कैफीन युक्त चीजें लेने से गैस व एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
* कई घरों में व्रत खोलने के लिए कई प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं, जिसमें भरपूर मात्रा में नमक, मिर्च, मसाला व तेल होता है। पूरे दिन व्रत रखने के बाद इस प्रकार का भोजन करने से पेट उसे सरलता से पचा नहीं पाता, जिससे पेट दर्द व गैस की समस्या हो सकती है।
* 9 दिन के पश्चात् जब व्रत खोलें तो, खाने में हल्की, कम तेल मसाले वाला भोजन ही चुनें। इससे आपके शरीर को अवश्य पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे एवं सेहत को लेकर दिक्कतें भी नहीं होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker