दिल्ली में कूड़े के तीनों पहाड़ दो साल में होंगे खत्म: वित्त मंत्री कैलाश गहलोत

दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने आज दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करने के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की हैं। इन बड़ी घोषणाओं में दिल्ली में स्थित तीन कूड़े के पहाड़ों को अगले दो साल में हटा देने का वादा किया है। गहलोत ने एमसीडी के साथ मिलकर अगले दो साल में कूड़े के पहाड़ों खत्म करने का वादा किया है। बजट पेश करने के दौरान गहलोत ने कहा कि कूड़े के पहाड़ों को हटाने में एमसीडी की पूरी मदद की जाएगी।

गहलोत ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए कहा कि कचरे के इन पहाड़ों को हटाने के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 850 करोड़ रुपये ऋण देना तय किया गया है।

गहलोत ने कहा कि कचरे के ये तीन पहाड़ दिल्ली की छवि पर काला धब्बा हैं। हालांकि, दिल्ली के लोगों को कचरे के इन पहाड़ों से मुक्ति दिलाना एमसीडी का काम है, लेकिन अरविंद केजरीवाल नीत सरकार इसके समाधान के लिए एमसीडी के साथ मिलकर काम करेगी। हम इन पहाड़ों के खात्मे के लिए हर संभव सहायता मुहैया कराएंगे।

मंत्री ने बताया कि सरकार की योजना ओखला लैंडफिल को दिसंबर, 2023 तक जबकि भलस्वा लैंडफिल को मार्च, 2024 तक और गाजीपुर लैंडफिल को दिसंबर 2024 तक हटाने की है। गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य महज दो साल में दिल्ली से कचरे के तीनों पहाड़ों को हटाने का है। ओखला लैंडफिल को दिसंबर, 2023 तक हटाने का है जबकि भलस्वा लैंडफिल को मार्च, 2024 तक और गाजीपुर लैंडफिल को दिसंबर 2024 तक हटाने की योजना है। कचरे के पहाड़ों को हटाने के लिए एमसीडी को 850 करोड़ रुपये का लोन दिया जाएगा।

दिल्ली के तीनों कूड़े के पहाड़ हटाने के साथ ही दिल्ली सरकार ने यमुना को भी साफ करने का प्रावधान बजट में किया है। यमुना को साफ करने के लिए दिल्ली सरकार ने छह सूत्रीय कार्यक्रम बनाया है। इसके तहत एक्शन लिया जाएगा। बजट पेश करते हुए कैलाश गहलोत ने कहा कि हमारे लिए यमुना का सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है।

कितने का है बजट

बुधवार को दिल्ली के वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने 78,800 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। इस दौरान कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की है। इसमें दिल्ली के अस्पतालों में बेड की संख्या को 14 हजार से बढ़ाकर 30 हजार करने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली सरकार के इस बजट में दिल्ली सरकार ने तीन डबल डेकर फ्लाईओवर बनाने की भी घोषणा की है।

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन को लेकर भी दिल्ली सरकार ने बजट में घोषणा की है। बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने मोहल्ला बस योजना की घोषणा की और कहा कि 2023-24 में 100-ई बस और अगले दो साल में 2,180 बस शुरू की जाएंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker