US में तोशाखाना घोटाला: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगा ये गंभीर आरोप….

वाशिंगटन, अमेरिका में भी पाकिस्तान की तरह तोशाखाना घोटाले का मामला सामने आया है। आरोप है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति रहते करोड़ों रुपये के गिफ्ट का घोटाला किया है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि डोनाल्ड ट्रंप विदेशी नेताओं द्वारा उनके परिवार को दिए गए $250,000 (दो करोड़) के उपहार का खुलासा करने में विफल रहे हैं।

डेमोक्रेटिक कमेटी की रिपोर्ट में लगे आरोप

डेमोक्रेटिक कमेटी की रिपोर्ट में ये आरोप लगाए गए हैं। रिपोर्ट का शीर्षक है, ‘सऊदी स्वार्ड, इंडियन ज्वेलरी एंड ए लार्जर दैन लाइफ साल्वाडोरन पोर्ट्रेट ऑफ डोनाल्ड ट्रम्प: द ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन फेलियर टू डिसक्लोज मेजर फॉरन गिफ्ट” आरोप है कि ट्रंप ने पीएम नरेन्द्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिले गिफ्ट का भी खुलासा नहीं किया है। इन गिफ्ट की कीमत करीब 47 हजार डॉलर है।

योगी-मोदी ने दिए थे गिफ्ट

रिपोर्ट के अनुसार, दस्तावेजों से पता चला है कि ट्रंप परिवार को भारत से 47,000 डॉलर से अधिक के 17 ऐसे उपहार मिले, जिनके बारे में जानकारी नहीं है। इन उपहारों में योगी आदित्यनाथ का 8,500 डॉलर का फूलदान, ताजमहल का 4,600 डॉलर का मॉडल, पूर्व राष्ट्रपति कोविंद का 6,600 डॉलर का भारतीय गलीचा, प्रधानमंत्री मोदी का 1,900 डॉलर का कफलिंक था।

डेमोक्रेट्स समिति इन लापता बड़े उपहारों को खोजने के लिए प्रतिबद्ध है। इन उपहारों में गोल्फ क्लब, अल सल्वाडोर से मिली ट्रंप की फोटो के अलावा अन्य असूचित गिफ्ट हैं। समिति इसकी भी जांच कर रही है क्या इनका इस्तेमाल राष्ट्रपति को प्रभावित करने के लिए किया जाता था।

100 से ज्यादा उपहारों का नहीं पता चला

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि ट्रंप और उनका परिवार 100 से अधिक विदेशी उपहारों के बारे में बता पाने में विफल रहा। इन उपहारों की कीमत एक मिलियन डॉलर से अधिक थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker