तिरंगे के अपमान पर सिखों का फूटा गुस्सा, ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली, सिख समुदाय से जुड़े कई लोग सोमवार को दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि लंदन में रविवार को तिरंगे का अपमान किया गया था। भारतीय उच्चायोग में खालिस्तानी समर्थक अलगाववादियों द्वारा भारतीय ध्वज नीचे गिरा दिया गया था। अब भारत में सिख समुदाय से जुड़े लोगों ने घटना के खिलाफ ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर विरोध किया।

रविवार को लंदन में हुआ था तिरंगे का अपमान

हाथों में तिरंगा और तख्तियां लिए प्रदर्शनकारियों ने ‘भारत हमारा स्वाभिमान है’ के नारे लगाए और कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे। लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने रविवार को अलगाववादी खालिस्तानी समर्थन में नारे लगाते हुए गिरा दिया था। 

भारत में वारिस दे पंजाब संगठन के जत्थेदार अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई को लेकर तिलमिलाए खालिस्तानी समर्थकों ने लंदन में इस घटना को अंजाम दिया था। भारतीय उच्चायोग से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि खालिस्तानियों के इस प्रयास को विफल कर दिया गया, तिरंगा अब “भव्य” रूप फहरा रहा है।

भारत ने ब्रिटिश उच्चायोग से मांगा स्पष्टीकरण

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि सुरक्षा कर्मचारियों के दो सदस्यों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें अस्पताल में इलाज की आवश्यकता नहीं है। एक जांच शुरू की गई है। बता दें कि भारत ने इस मामले को लेकर रविवार रात ब्रिटिश उप उच्चायोग को तलब किया और पूरी तरह से सुरक्षा के अभाव पर स्पष्टीकरण मांगा।

भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लेगी ब्रिटेन सरकार

विदेश मंत्रालय ने सख्त लहजे में बयान देते हुए कहा कि ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता भारत को “अस्वीकार्य” लगती है। इस पर शीर्ष ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा है कि ब्रिटेन सरकार भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा को गंभीरता से लेगी और उन्होंने मिशन में तोड़फोड़ को “अपमानजनक” और “पूरी तरह से अस्वीकार्य” बताया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker