खूबसूरत और लंबे नाखून पाने के लिए आजमाए ये टिप्स

जहां बाजार में नाखूनों को मजबूत बनाने का दावा करने वाले अनगिनत उत्पाद मौजूद हैं, वहीं नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत रखने के प्राकृतिक तरीके भी मौजूद हैं. आज हम आपको नाखूनों को मजबूत और लचीला बनाए रखने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें
हमारी त्वचा की तरह नाखूनों को भी नमी की जरूरत होती है। रात में अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ करें ताकि रूखेपन और दरार को रोका जा सके।

ठीक से फ़ाइल करें
नाखूनों को फाइल करते समय, विभाजन और क्षति को रोकने के लिए काटने की गति के बजाय कोमल आगे-पीछे की गति का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, नाखूनों को कोमल अंडाकार आकार में फाइल करने से टूटने को रोकने और ताकत को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

कठोर रसायनों से बचें
सफाई करने वाले रसायन, नेल पॉलिश रिमूवर और कीटाणुनाशक जैसे कठोर रसायनों के लगातार और लंबे समय तक संपर्क में रहने से नाखून खराब हो सकते हैं। जब भी संभव हो प्राकृतिक और जैविक विकल्प चुनें और कठोर रसायनों का उपयोग करते समय दस्ताने पहनें।

नाखून काटना या उठाना
अपने नाखूनों को सामान्य रूप से चबाना या चबाना नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकता है और कमजोर कर सकता है। आदत छोड़ने के लिए कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश या फिजेट टॉयज जैसे उत्पादों का उपयोग करें।

विटामिन और खनिज शामिल करें
विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपके नाखूनों के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। बहुत सारे बायोटिन, नियासिन और विटामिन ई प्राप्त करने पर ध्यान दें, जो नाखूनों के विकास और मजबूती को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

हाइड्रेटेड रहना
आपके नाखूनों के स्वास्थ्य का सीधा संबंध आपके शरीर में नमी के स्तर से होता है। अपनी त्वचा और नाखूनों को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker