सऊदी अरब के किंग ने ईरान के राष्ट्रपति को रियाद आने का दिया आमंत्रण

सऊदी अरब के किंग ने ‘दो भाई देशों’ के बीच समझौते का स्वागत करते हुए ईरान के राष्ट्रपति को रियाद की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है.  अल जज़ीरा ने एक ईरानी अधिकारी के हवाले से बताया. बता दें 10 मार्च को, ईरान और सऊदी अरब ने संबंध तोड़ने के सात साल बाद संबंधों को बहाल की घोषणा की. दोनों देशों के करीब लाने में चीन ने अहम भूमिका निभाई. 

राजनीतिक मामलों के लिए ईरानी राष्ट्रपति के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपति (इब्राहिम) रायसी को एक पत्र में … सऊदी अरब के किंग ने दो भाई देशों के बीच समझौते का स्वागत किया [और] उन्हें रियाद में आमंत्रित किया.’

अल जज़ीरा ने बताया कि इस समझौते से शिया-बहुल ईरान और सुन्नी मुस्लिम सऊदी अरब को दो महीने के भीतर अपने दूतावासों और मिशनों को फिर से खोलने और 20 साल से अधिक समय पहले हस्ताक्षरित सुरक्षा और आर्थिक सहयोग सौदों को लागू करने की उम्मीद है.

2016 में सऊदी अरब में एक शिया धर्मगुरु को फांसी दिए जाने के बाद ईरानी प्रदर्शनकारी सऊदी अरब के दूतावास में घुस आए थे, जिसके बाद सऊदी अरब ने ईरान के साथ संबंध तोड़ लिए थे.

शीर्ष राजनयिकों के बीच बैठक पर दोनों देश सहमत

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि दोनों देश अपने शीर्ष राजनयिकों के बीच बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए हैं. उन्होंने कहा कि वार्ता के लिए तीन स्थानों का सुझाव दिया गया था. हालांकि उन्होंने तीनों जगह का नाम नहीं बताया.

अल जज़ीरा ने बताया कि अमीर-अब्दोल्लाहिया ने जोर देकर कहा, ‘कि दोनों देश तेहरान और रियाद में दूतावासों का निरीक्षण करने के लिए तकनीकी टीमों का आदान-प्रदान कर रहे हैं और देखें कि क्या वे दोनों मिशनों को वहां तैनात करने के लिए तैयार हैं.’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker