तमिलनाडु सरकार ने 2023-24 का बजट किया पेश, जानिए प्रमुख योजना

तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को विधानसभा में 2023-24 का बजट पेश किया और कहा कि सुधार की पहल से राजस्व घाटा करीब 62,000 करोड़ रुपये से घटकर 30,000 करोड़ रुपये रह गया है।

वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने बजट पेश करते हुए कहा कि किए गए अभूतपूर्व और कठिन सुधारों के कारण, हमने लगभग 62,000 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व घाटे को कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह कई ‘बड़े पैमाने पर कल्याणकारी योजनाओं’ के बावजूद है जो पिछले दो वर्षों के दौरान लागू की जा रही हैं।

बसों में महिलाओं के लिए किराया मुक्त यात्रा

राज्य बजट में सरकार द्वारा संचालित बसों में महिलाओं के लिए किराया मुक्त यात्रा, सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए नाश्ता योजना लागू की जा रही कई योजनाओं में शामिल हैं। वित्त मंत्री राजन ने जैसे ही अपना भाषण शुरू किया, प्रमुख विपक्षी अन्नाद्रमुक ने कई मुद्दों को उठाने का प्रयास किया, जिसके कारण कुछ देर के लिए हंगामा हो गया।

प्राथमिक छात्रों के लिए मुफ्त नाश्ता योजना

उन्होंने कहा कि प्राथमिक छात्रों के लिए मुफ्त नाश्ता योजना के कारण स्कूलों में उपस्थिति में 10-30 प्रतिशत के बीच वृद्धि हुई है। उन्होंने आगे कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में सरकार 1500 करोड़ रुपये की लागत से कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और शौचालयों का निर्माण करेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker