रूस के विमान ने US ड्रोन पर किया था हमला, पेंटागन ने वीडियो किया जारी, देंखे…

अमेरिका ने काला सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में अमेरिकी वायु सेना के निगरानी ड्रोन का अवरोध करते हुए एक रूसी विमान का वीडियो जारी किया है। अमेरिकी प्रतिरक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि गुरुवार को जारी किए गए 42 सेकंड के वीडियो में एक रूसी एसयू-27 जेट अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन के पीछे की ओर आ रहा है और ड्रोन पर ईंधन छोड़ रहा है।

काला सागर में गिरा था अमेरिकी ड्रोन

अमेरिकी सेना ने कहा कि रूसी लड़ाकू जेट ने मानव रहित हवाई वाहन पर ईंधन डाला और फिर उसके प्रोपेलर से टकरा गया। उन्होंने कहा कि रूसी विमान ने मंगलवार को एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को समुद्र में गिरा दिया। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ प्रमुख जनरल मार्क मिले ने इस घटना के बाद अपने रूसी समकक्षों से बात की है।

रूसी-अमेरिकी अधिकारियों ने की बात

बता दें कि इस संबंध में अमेरिकी अधिकारियों ने रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू और रूसी जनरल स्टाफ के प्रमुख जनरल वालेरी गेरासिमोव के साथ बुधवार को फोन पर बात की। जानकारी के अनुसार, दोनों देशों के अधिकारियों के बीच अक्टूबर के बाद पहली बार बातचीत हुई है।

अमेरिका और रूस के बीच तकरार 

बता दें कि रूसी विमान द्वारा अमेरिकी ड्रोन के अवरोधन के प्रयास असामान्य नहीं हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इस तरह की घटना से चिंता उत्पन्न हुई है। इससे अमेरिका और रूस के बीच संबंध संघर्ष के करीब पहुंच सकता है। दोनों देशों के शीर्ष रक्षा और सैन्य नेताओं की बात करना इसकी गंभीरता को रेखांकित करता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker