भगवान गणेश के अपनाए ये विशेष गुण, मिलेगी सफलता

हिंदू धर्म में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव कहा जाता है. किसी भी शुभ काम में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है. गणेश जी की पूजा करने से सारी बाधाएं दूर होती है.

हम सभी भगवान गणेश की पूजा तो करते हैं. लेकिन उनके विशिष्ट और विशेष गुणों को अपनाते नहीं. भगवान गणेश के गुणों को अपनाने से जीवन में नई सीख मिलती है जोकि सफलता हासिल करने में सहायक होते हैं. गणेश भगवान के गुणों में सफलता का मंत्र समाहित है, जिसे अपनाने से सफलता आपके कदम चूमेगी और कठिन मार्ग भी आसान हो जाएगा. जानते हैं सफलता पाने के लिए भगवान गणेश के विशेष गुणों के बारे में.

अच्छा श्रोता बनना: भगवान गणेश के कई गुणों में एक है एक अच्छा श्रोता बनना और इस गुण को आपको जरूर अपनाना चाहिए. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम सामने वाले की पूरी बात सुनते नहीं और अपनी बात कहने लगते हैं, जिससे कि कभी-कभी अपमानित भी होना पड़ता है. गणेश जी के बड़े-बड़े हाथी के कान इस बात का संदेश है कि, अच्छा श्रोता होना कितना आवश्यक होता है. इसलिए सफलता पाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि पहले सुना जाए और फिर उसी के अनुसार उसका जवाब दिया जाए.

धैर्यवान होना: गणेश जी का दूसरा विशेष गुण है धैर्यवान बनना. किसी विपरीत या कठिन परिस्थिति में धैर्य ही आपके काम आता है. जबकि आमतौर पर लोग ऐसी परिस्थिति आने पर अपना धैर्य ही खो बैठते हैं और इससे नुकसान भी झेलना पड़ता है. इसलिए भगवान गणेश से हर किसी को धैर्यपूर्वक निर्णय लेने के गुण को अपनाना चाहिए.

छोटे-बेड़ का भेद न कर सबको समान सम्मान देना: भगवान गणेश ने कभी भी छोटे और बड़े में कोई भेदभाव नहीं किया. इसका उदाहरण यह है कि उन्हें जितना प्रेम नंदी से रहा उतना ही प्रेम उन्होंने मूषक को भी दिया. गणेश जी के इस गुण से आप यह सीख ले सकते हैं कि सबका सम्मान करना और सबके प्रति विनम्र रहना ही सफलता की कुंजी है.

शांतचित्त रहना: शांत रहना आपके गहन सोच को दर्शाता है. साथ ही शांत रहकर आप अपने फैसले भी सही ढंग से ले पाते हैं. सही समय पर सही निर्णय लेने के लिए भगवान गणेश के इस गुण को अपनाना बेहद जरूरी है.

अपनी कमियों को स्वीकारना: कोई व्यक्ति कभी पूर्ण नहीं होता है. लेकन आमतौर पर लोग इस बात को स्वीकार नहीं करते. लोग अपनी कमियों को नजरअंदाज कर देते हैं या फिर उसे स्वीकार ही नहीं करते. लेकिन अपनी खामियों को अपनी ताकत समझकर स्वीकारना चाहिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker