WhatsApp पर इस तरह बैंक अकाउंट की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री करें चेक, जानिए पूरी डिटेल…

दुनिया भर में लाखों लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप भी समय-समय पर अपने यूजर का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए नए अपडेट करता रहता है। इन्हीं में एक वॉट्सऐप पेमेंट भी है, जो आपको अलग-अलग सुविधाएं देता है। आज हम इन्हीं में से आइये इसके बारे में जानते हैं।

मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। इसमें लोगों को मैसेज करने के अलावा आप कई दूसरे काम भी कर सकते हैं, जैसे कि फोटो, वीडियो, जीआईएफ और स्टिकर शेयर करना।

क्या है वॉट्सऐप पेमेंट?

वॉट्सऐप ने 2021 में अपने यूजर्स के लिए एक इन-बिल्ड पेमेंट ऑप्शन पेश किया, जो उन्हें यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से अपने बैंक खातों में पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। वॉट्सऐप पेमेंट्स यूपीआई मनी ट्रांसफर को मैसेजिंग ऐप पर उपलब्ध कराता है। यह यूजर के खाते से जुड़े फोन नंबर का उपयोग करके बैंक खाते की जानकारी लेता है।

बता दें कि पैसे भेजने और प्राप्त करने के अलावा, आप टेक्स्टिंग ऐप पर बैंक खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, पेमेंट इतिहास देख सकते हैं और पेमेंट की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

Android के लिए कैसे देखें पेमेंट हिस्ट्री?

सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें और स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने पर उपलब्ध तीन-डॉट मेनू बटन पर टैप करें।

अब मेनू से पेमेंट ऑप्शन का चयन करें।

इसके बाद हिस्ट्री के तहत आप वॉट्सऐप पर किए गए अपने पिछले सभी ट्रांजैक्शन देख सकते हैं।

iOS के लिए कैसे देखें पेमेंट हिस्ट्री?

सबसे पहले वॉट्सऐप खोलें और सेटिंग टैब पर नेविगेट करें।

अब पेमेंट विकल्प का चयन करें।

फिर, पेमेंट हिस्ट्री टैब के तहत, सभी पिछले ट्रांजैक्शन देखने के लिए सभी विकल्प देखें पर टैप करें।

बता दें कि UPI का उपयोग करके ऑनलाइन पेमेंट करने के बाद वॉट्सऐप आपको पेमेंट की रिपोर्ट करने भी करने देता है। आपके द्वारा रिपोर्ट किए गए पेमेंट के बारे में डिटेल पानेके लिए, आप ‘हिस्ट्री’ सेक्शन में लेन-देन पर टैप करके ऐप में ही उसकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker