टेक महिंद्रा के नए MD और CEO बने इन्फोसिस के पूर्व प्रेसिडेंट मोहित जोशी

आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने शनिवार को नए एमडी और सीईओ के नाम का ऐलान किया। कंपनी की ओर से इन्फोसिस के पूर्व प्रेसिडेंट मोहित जोशी को एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। जोशी इस साल 19 दिसंबर को रिटायर हो रहे सीपी गुरनानी की जगह लेंगे।

टेक महिंद्रा की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि मोहित 19 दिसंबर 2023 को रिटायर हो रहे कंपनी को मौजूदा एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी का कार्यभार संभालेंगे। वे समय से पहले कंपनी में शामिल हो जाएंगे, जिससे ट्रांजिशन के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

इन्फोसिस में बड़ी भूमिका निभाा चुके हैं जोशी

इससे पहले मोहित जोशी देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस में बड़ी भूमिका निभा रहे थे। यहां वह ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विस, हेल्थकेयर से जुड़े सॉफ्टवेयर कारोबार के प्रमुख थे, जिसमें इन्फोसिस का बैंकिंग प्लेटफॉर्म फिनेकल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन पोर्टफोलियो शामिल थे।

इन्फोसिस की ओर से जोशी के इस्तीफे को लेकर दाखिल की गई रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा गया कि 11 मार्च, 2023 से वह छुट्टी पर हैं और कंपनी में कार्य दिवस 9 जून, 2023 होगा।

मोहित जोशी की शिक्षा

मोहित जोशी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमबीए और सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएशन किया है। इन्फोसिस से पहले जोशी कई इन्वेस्टमेंट बैंकिंग फर्मों के साथ काम कर चुके हैं।

सीपी गुरनानी का कार्यकाल

मौजूदा टेक महिंद्रा के एमडी और सीईओ सीपी गुरनानी का नाम आईटी सेक्टर में सबसे लंबे समय तक किसी कंपनी का शीर्ष पद संभालने वाले लोगों में गिना जाता है।

गुरनानी 2004 में टेक महिंद्रा में शामिल हुए थे और बाद में घोटाले से जूझ रही सत्यम कंप्यूटर्स के अधिग्रहण और टेक महिंद्रा के साथ इसके विलय में अहम भूमिका निभाई थी। वह जून 2009 से टेक महिंद्रा के एमडी और सीईओ हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker