फिलीपींस में ताबतोड़ फायरिंग में गर्वनर समेत इतने लोगों की मौत, पुलिस ने एक आरोपी को किया ढेर, तीन गिरफ्तार

फिलीपींस में 4 मार्च को बदमाशों ने ताबतोड़ फायरिंग कर दी थी। जिसमें केंद्रीय फिलीपींस के प्रांतीय गवर्नर (रोएल डेगामो) और आठ अन्य लोग मारे गए थे, जिनमें गरीब ग्रामीण भी शामिल थे। लेकिन आज अधिकारियों बताया कि पुलिस ने एक संदिग्ध को मार डाला है और तीन अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। असॉल्ट राइफलों से लैस कम से कम छह लोगों ने बुलेट प्रूफ जैकेट पहनी हुई थी।

लोगों से मिलने के दौरान गर्वनर पर फायरिंग

पुलिस के मुताबिक बंदूकधारियों ने उस वक्त ताबड़तोड़ फायरिंग की जब प्रांतीय नेता मध्य फिलीपींस में अपने घर पर ग्रामीणों से मिल रहे थे। इनकी हत्या हाल के हफ्तों में राजनेताओं पर हमलों की श्रृंखला में सबसे घातक थी। आरोपियों ने 8 ग्रामीणों पर भी ताबड़तोड़ फायरिंग की थी।राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने डेगामो की हत्या का कड़ी निंदा की है।

एसयूवी से फरार हुए आरोपी

पिछले साल राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डेगामों ने उनका समर्थन किया था। उस दौरान राष्ट्रपति ने कहा था कि उनकी “सरकार तब तक आराम नहीं करेगी जब तक हम इस नृशंस और जघन्य अपराध के अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाते हैं। गर्वनर डेगामो गरीब ग्रामीणों से मिल रहे थे जो चिकित्सा और अन्य सहायता की मांग कर रहे थे। उसी दौरान हथियारों से लैस बदमाशों ने पैम्प्लोना शहर में उनके आवासीय परिसर में शांति से प्रवेश किया और गोलियां चला दी थी। पुलिस रिपोर्टों के अनुसार फायरिंग के बाद वे तीन एसयूवी में भाग गए थे।

एनकाउंटर में मारा गया एक आरोपी

पुलिस ने कहा कि फायरिंग से एक डॉक्टर और सेना के दो जवानों सहित कम से कम 17 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने तुरंत सड़क चौकियों की स्थापना की और बाद में शनिवार को सेना के दो पूर्व सैनिकों सहित तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया। लेकिन उनमें से एक बदमाश फरार होने की कोशिश कर रहा था, तब ही पुलिस की फायरिंग से वह मारा गया। पुलिस ने कहा कि संदिग्धों के पास से कई राइफलें और एक पिस्तौल बरामद की गई है।

दक्षिणी लाना डेल सुर प्रांत के गवर्नर पर भी हुआ था हमला

डेगामो की हत्या इस बात को रेखांकित करती है कि फिलीपिंस के स्थानीय राजनेता भी हाई-प्रोफाइल बंदूक हिंसा से अछूते नहीं हैं। तो वहीं हैरानी की बात यह है कि वहां की सरकार इससे निपटने की प्रतिज्ञा लेती है। लेकिन इसके बावजूद भी वहां ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। पिछले महीने, दक्षिणी लाना डेल सुर प्रांत के गवर्नर ममिंतल अलोंटो अदियोंग जूनियर उनके काफिले पर हुए हमले में घायल हो गए थे और उनके चार अंगरक्षक मारे गए थे। पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक झड़प में संदिग्धों में से एक को मार डाला और अन्य लोगों की पहचान कर ली है जिन पर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker