WHO ने सभी देशों से ‘कोविड-19 वायरस कैसे फैला’ बताने का किया आग्रह, इस देश ने चीन पर लगाया गंभीर आरोप

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी देशों से कोविड 19 के फैलने के बारे में जो भी सूचना है, उसे साझा करने का आग्रह किया है। बता दें कि अमेरिका ने दावा किया था कि चीन की लैब से कोरोना वायरस फैला था। वहीं, चीन ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

चीन के वुहान लैब से फैला था वायरस?

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने 2 फरवरी को फॉक्स न्यूज टेलीविजन को बताया कि था कि यूएस फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने अब कोविड-19 महामारी के सोर्स का आकलन किया था। हमारा शक चीन में वुहान की एक लैब पर है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में कोरोना वायरस का पहला केस चीन के वुहान में दर्ज किया गया था। वुहान में एक वायरस अनुसंधान लैब है। चीनी अधिकारियों ने नाराजगी जताते हुए एफबीआई के दावे का खंडन किया और इसे चीन के खिलाफ एक अभियान कहा है।

डब्ल्यूएचओ ने किया आग्रह

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, ‘अगर किसी देश के पास महामारी की उत्पत्ति के बारे में जानकारी है, तो उस जानकारी को डब्ल्यूएचओ और अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा करना आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा कि दोष बांटने के लिए नहीं बल्कि यह महामारी कैसे शुरू हुई इस बारे में हमारी समझ को आगे बढ़ाने के लिए ताकि हम भविष्य की महामारियों और महामारियों को रोक सकें, उनकी तैयारी कर सकें और उनका जवाब दे सकें। ‘डब्ल्यूएचओ ने कोविड -19 महामारी की उत्पत्ति की पहचान करने के लिए किसी भी योजना को नहीं छोड़ा है।’

डब्ल्यूएचओ पारदर्शिता का आग्रह करता है

2021 में, संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए नोवेल पैथोजेन्स (SAGO) की उत्पत्ति के लिए वैज्ञानिक सलाहकार समूह की स्थापना की थी।

टेड्रोस ने कहा, डब्ल्यूएचओ चीन से डेटा साझा करने और आवश्यक जांच करने और परिणाम साझा करने के लिए पारदर्शी होने का आह्वान करता रहा है। एफबीआई प्रमुख की टिप्पणी इस सप्ताह की शुरुआत में एक रिपोर्ट के बाद आई थी जिसमें कहा गया था कि अमेरिकी रक्षा विभाग ने पाया था कि एक चीनी लैब कोविड -19 के प्रकोप का सबसे संभावित कारण था।

डेटा साझा करें- WHO

डब्ल्यूएचओ की कोविड-19 तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि डब्ल्यूएचओ अधिक जानकारी के लिए जिनेवा में अमेरिकी मिशन तक पहुंचा था। हालांकि, अब तक, उनके पास उस डेटा की पहुंच नहीं थी, जिस पर अमेरिकी रिपोर्ट आधारित थी। एक संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी वान केरखोव ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि वह जानकारी साझा की जाए। जिससे वैज्ञानिक अध्ययन को आगे बढ़ाने में मदद मिल सके।

टेड्रोस ने कहा कि यह पता लगाना एक नैतिक जिम्मेदारी है कि महामारी कैसे शुरू हुई। यह उन लाखों लोगों के लिए जानना जरूरी है, जिन्होंने कोविड-19 से अपनी जान गंवाई और जो लंबे समय तक कोविड के साथ जीते रहे। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 6.8 मिलियन से अधिक कोविड-19 मौतें और 758 मिलियन से अधिक पुष्ट मामले डब्ल्यूएचओ को बताए गए लेकिन वास्तविक संख्या कहीं अधिक है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker