इन लोगों को भूलकर भी लहसुन का नहीं करना चाहिए सेवन, सेहत को होमसकता है नुकसान

लहसुन खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसे मिलाने से सब्जी का न केवल स्वाद निखर जाता है बल्कि यह हेल्थ के लिए भी बढ़िया माना जाता है. इसकी तासीर गरम होती है, जिसके चलते सर्दियों में इसके सेवन पर जोर दिया जाता है. इसे खाने से इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप होती है, जिससे मौसमी बीमारियों से बचाव होता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि इसके केवल फायदे ही हैं. कई लोगों के लिए इसका सेवन नुकसान का सबब भी बन जाता है. आज हम आपको लहसुन से जुड़े ऐसे ही कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. 

लहसुन खाने के नुकसान

लहसुन खाने से शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. लिहाजा जिन लोगों को घबराहट, चक्कर आने या ब्लड प्रेशर की परेशानी हो तो उन्हें लहसुन का सेवन कम करना चाहिए. शरीर में खून की कमी होने पर लहसुन न खाने की सलाह दी जाती है. 

डैमेज हो सकता है लिवर

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) नाम का तत्व मौजूद होता है, जिससे लिवर में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं. ऐसे में ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से लिवर डैमेज भी हो सकता है. लिहाजा इसका सेवन उचित मात्रा में करना ही फायदेमंद रहता है. 

जिन लोगों को अक्सर गैस-एसिडिटी या सीने में जलन की शिकायत रहती है, उन्हें भी लहसुन का सेवन कम से कम करना चाहिए. ऐसा न करने से उनके सीने में जलन और दर्द की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही उन्हें खाने-पीने में भी परेशानियां हो सकती हैं. 

उल्टी-दस्त में भी न खाएं लहसुन

ऐसे लोग जो उल्टी-दस्त का सामना कर रहे हों, उन्हें लहसुन का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इसकी गरम तासीर की वजह से वह पेट में गर्मी और जलन की समस्या पैदा कर सकता है. जिससे आपको बेचैनी और कई तरह की परेशानी हो सकती है. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker