अमेरिका के बाद इस देश ने चीन को दिया बड़ा झटका,  टिकटॉक पर लगाया बैन

चीनी ऐप टिकटॉक की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। बता दें कि अमेरिका के बाद अब कनाडा ने भी इस शॉर्ट वीडियो पर बैन लगा दिया है। गोपनीयता की सुरक्षा और डेटा संबंधी चिंताओं को देखते हुए कनाडा ने ऐप पर बैन लगाने का फैसला लिया है। अब यूजर्स भविष्य में इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

30 दिनों के अदंर हटाए टिकटॉक ऐप

टिकटॉक ऐप पर कड़ा रुख अपनाते हुए व्हाइट हाउस ने 27 फरवरी को संघीय एजेंसियों को चीनी स्वामित्व वाले शॉर्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को हटाने के निर्देश दिए है। इसके लिए 30 दिन का समय निर्धारित किया गया है। साथ ही सरकार द्वारा जारी सभी उपकरणों से इस ऐप को हटाने के निर्देश मिले है।

कार्यालय प्रबंधन और बजट निदेशक शालंदा यंग ने एक ज्ञापन में सरकारी एजेंसियों को 30 दिनों के भीतर सभी आईटी डिवाइसेस से ऐप को हटाने को कहा है। बता दें कि ये बैन संघीय सरकार से संबद्ध न रखने वाले और निजी नागरिकों पर लागू नहीं होगा। हालांकि, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (ACLU) के अनुसार, कांग्रेस में हाल ही में पेश किया गया बिल इस देश में ‘प्रभावी रूप से टिकटॉक पर प्रतिबंध’ लगाएगा।

टिकटॉक ऐप उपयोग करने का है अधिकार

टिकटॉक ऐप के समर्थन में ACLU के वरिष्ठ नीति सलाहकार जेना लेवेंटॉफ ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘कांग्रेस को पूरे प्लेटफॉर्म को सेंसर नहीं करना चाहिए। ये अमेरिकियों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार के खिलाफ है। हमें देश और दुनिया भर के लोगों के साथ अपने विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए टिकटॉक और अन्य प्लेटफार्मों का उपयोग करने का अधिकार है।’

जो बाइडेन ने पिछले महीने किया था बैन

जानकारी के लिए बता दें कि टिकटॉक एक चाइनीज ऐप है और हाल के महीनों में इस ऐप को पश्चिमी देशों में जांच का सामना करना पड़ा है। पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने टिकटॉक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया था। ये बैन सरकार द्वारा जारी सभी डिवाइसेस पर लगाए गए थे। इसके अलावा अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट में टिकटॉक के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाए गए है। हाल ही में

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker