यूक्रेन के लिए सकारात्मक साबित होगा दक्षिण कोरिया का सैन्य समर्थन: जेलेंस्की

रूस के आक्रमण की पहली वर्षगांठ के अवसर पर दक्षिण कोरिया ने यूक्रेन को मानवीय सहायता में 130 मिलियन डॉलर प्रदान करने की योजना बनाई है।

इसी को देखते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने आशा व्यक्त करते हुए कहा है कि रूस के खिलाफ युद्ध में दक्षिण कोरिया का सैन्य समर्थन उनके देश के लिए सकारात्मक साबित होगा। जेलेंस्की ने यूक्रेन में रूस के आक्रमण की पहली वर्षगांठ के अवसर पर कीव में एक भाषण के दौरान यह टिप्पणी की है।

यूक्रेन की मदद करने का मिलेगा अवसर

राज्य समाचार एजेंसी उक्रिनफॉर्म द्वारा 24 फरवरी को एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने युद्धग्रस्त देश को सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए दक्षिण कोरिया से आह्वान किया था।

एक भाषण के दौरान जेलेंस्की ने कहा कि अगर हमें हथियारों की आपूर्ति की जाती है तो इसे हम सकारात्मक रूप से देखते हैं। मुझे उम्मीद है कि दक्षिण कोरिया को यूक्रेन की मदद करने का अवसर मिलेगा। जेलेंस्की ने कहा कि इस संबंध में दक्षिण कोरिया के बारे में अन्य देशों के साथ विवरण पर चर्चा की जा रही है।

दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंध महत्वपूर्ण

जेलेंस्की ने इस बात पर भी जोर दिया कि दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंध “बहुत महत्वपूर्ण” हैं और इन्हें और विकसित होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि स्टोलटेनबर्ग ने जनवरी के अंत में अपनी यात्रा के दौरान सियोल में एक मंच से कहा था कि दक्षिण कोरिया को “सैन्य समर्थन के विशिष्ट मुद्दे पर कदम उठाना चाहिए।”

बता दें कि दक्षिण कोरिया ने हथियारों की आपूर्ति नहीं करने की अपनी स्थिति का हवाला देते हुए यूक्रेन को केवल मानवीय सहायता और अन्य गैर-सैन्य सहायता प्रदान की है। इस लेटेस्ट पैकेज में वित्तीय सहायता, मानवीय सहायता, बुनियादी ढांचे के निर्माण में सहायता जैसे पावर ग्रिड की बहाली और आधिकारिक विकास सहायता (ODA) परियोजनाओं के माध्यम से पुनर्निर्माण के प्रयासों में सहायता देना शामिल होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker