ब्लैक अंडरआर्म से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये उपाय

खूबसूरत त्वचा हर कोई चाहता है। ऐसे में कई घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आप चेहरे को चमका सकते हैं। इसी लिस्ट में शामिल है बेकिंग सोडा जिसे रसोई में खाना बनाने के दौरान बहुत इस्तेमाल किया जाता हैं। जी दरअसल इसमें पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टिरियल गुण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि बेकिंग सोडे में खूबसूरती के कई राज छिपे हैं जो त्वचा के पीएच लेवल को संतुलित करते हुए इसकी चमक और ताजगी को बढ़ाने का काम करते हैं। अब हम आपको बताते हैं कैसे करना है इसका इस्तेमाल।


पिंपल से छुटकारा- ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं।  हालाँकि पिंपल से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोड़ा लें, इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पिंपल पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

सनबर्न से दिलाए राहत- बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर धो लें। जी हाँ और इसके अलावा आधा कप बेकिंग सोडा नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करें।
 
दांतों की सफेदी- दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हाँ और इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। उसके बाद अपनी उंगली में पेस्ट लेकर दांतों पर हल्के-हल्के स्क्रब करें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार करें। 
 
डार्क अंडरआर्म से राहत- इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट से अंडरआर्म पर स्क्रब करें, आपको फर्क दिखाई देगा।
 
होंठों को गुलाबी निखार- बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर ही इसे होंठों के लिए इस्तेमाल करें तो आपको बड़े लाभ होंगे और आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।
 
पैरों की खूबसूरती बढ़ाएं- एक टब में चार लीटर पानी भर लें, उसमें आधा कप बेकिंग सोडा मिला दें। अब आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखें। उसके बाद पैर पोंछ लें और फिर कोई मॉइस्चराइजर पैरों में लगा लें।

 
त्वचा को निखारे- त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी बेकिंग सोडे का प्रयोग कर सकती हैं। एक से दो छोटे चम्मच बेकिंग सोडा को पर्याप्त फिल्टर किए हुए पानी या फिर गुलाब जल के साथ मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और एक मिनट तक रहने दें। उसके बाद उंगलियों से धीरे धीरे स्क्रब करते हुए चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय सप्ताह में 2-3 बार करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker