ये है दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया शहर, कभी खूबसूरत पर्यटक स्थल के लिए था मशहूर

दुनिया दिलचस्प अनुभवों से भरी हुई है. ऐसे में दुनिया के सभी दिलचस्प किस्सों को जानने के लिए शायद आपकी एक जिंदगी कम पड़ जाए. रहस्य और रोमांच से भरी एक जगह ऐसी है, जिसे दुनिया की सबसे खतरनाक और भूतिया जगह में से एक माना जाता है. 

रातों-रात खाली हो गया था ये शहर 

आइसलैंड में साइप्रस वरोशा शहर कभी पर्यटन के लिए जाना जाता था लेकिन  अब ये दुनिया का सबसे बड़ा भूतिया शहर बन गया है. पर्यटकों के साथ ही यहां आम लोगों के जाने पर भी प्रतिबंध लग गया है. 1974 में इस शहर पर तुर्की का हमला हुआ और इस हमले के बाद ये शहर पूरी तरह खाली हो गया. 

करीब 40 साल बीतने के बाद भी ये शहर आज भी वीरान पड़ा है. तुर्की हमले से पहले इस शहर की आबादी करीब 40,000 थी, जो तुर्की सेना के हमले के सामने कमजोर पड़ गई थी. 

अब बन गया भूतिया महल 

नरसंहार के डर से शहर के सभी लोगों ने आस-पास के शहरों में जाकर शरण ली. आपको बता दें कि तुर्की सेना ने यूरोपीय देश साइप्रस पर ग्रीस राष्ट्रवादियों के तख्तापलट के विरोध में यहां हमला किया था. तुर्की के मुताबिक हमले के पीछे आईलैंड पर रह रहे तुर्की माइनॉरिटी की प्रोटेक्शन अहम वजह थी. इसका नतीजा ये हुआ कि ग्रीस साइप्रस और तुर्की साइप्रस के नाम से दो हिस्सों में बंट गया. इस हमले के बाद से वरोशा शहर तुर्की सेना के कब्जे में है. यहां तुर्की की पैट्रोलिंग टीम के अलावा किसी भी विजिटर्स को आने की परमिशन नहीं है. हालांकि, यहां का इतिहास जानने और शोर्ध करने के लिए कई स्टूडेंट यहां ऑफिशियल परमिशन लेकर आते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker