इस गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आज से ही पीना शुरू करें ये हर्बल चाय

हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर दोनों ही मौजूदा दौर की बड़ी समस्या बन चुका है. इसके लिए हमारी खुद की लाइफस्टाइल और डेली फूड हैबिट्स जिम्मेदार है. भारत में काफी लोग ऑयली और जंक फूड्स खाना पसंद करते हैं जिसके कारण हमारे नसों में प्लाक जमा होने लगता है. ऐसे में हार्ट अटैक, डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्ट फेलियर और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते है कि जान के खतरे को टालने के लिए हम क्या कर सकते हैं.

इस चाय से कम होगा कोलेस्ट्रॉल और बीपी

ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए हमें लेमनग्रास से बनी हर्बल चाय (Herbal Tea) पीनी होगी. 

लेमनग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्व

लेमनग्रास एक बेहद खुशबूदार और पौष्टिक पौधा है, इसमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती. इसमें विटामिन ए, कॉपर, जिंक, फोलिक एसिड, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

इन बीमारियों पर करता है वार

लेमनग्रास की मदद से कोलेस्ट्रॉल, बीपी, किडनी डिजीज. डिप्रेशन, नींद की कमी, मोटापा, अस्थमा और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से खुद को बचाया जा सकता है. इसलिए आप इस घास से बनी हर्बल टी रोजाना पिएं, कुछ ही दिनों फर्क नजर आने लगेगा.

कैसे तैयार करें लेमनग्रास टी?

लेमनग्रास की चाय तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक चम्मच बारीक कटा हुआ लेमनग्रास लें, और एक कप पानी में मिलाकर 10 मिनट तक उबालें. स्वाद बढ़ाने के लिए आप अदरक भी मिक्स कर सकते हैं. इसे दिन में एक से दो बार पिया जा सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker