IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, कप्‍तान पैट कमिंस हुए बाहर, जानें वजह….

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को घोषणा की है कि नियमित कप्‍तान पैट कमिंस भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। कमिंस की गैरमौजूदगी में स्‍टीव स्मिथ ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी करेंगे। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 1 मार्च से इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम पर तीसरा टेस्‍ट खेला जाएगा।

पैट कमिंस पिछले सप्‍ताह पारिवारिक कारणों से सिडनी लौट गए थे। जानकारी के मुताबिक कमिंस की मां बीमार हैं। दिल्‍ली टेस्‍ट तीन दिन के भीतर समाप्‍त हो गया था और तीसरे टेस्‍ट के लिए ऐसे में 9 दिन का अंतर बचा था। तब तक उम्‍मीद जताई जा रही थी कि कमिंस लौटकर ऑस्‍ट्रेलिया की कमान संभालेंगे।

हालांकि, ऑस्‍ट्रेलिया ने पुष्टि कर दी है कि कमिंस इंदौर टेस्‍ट में शामिल नहीं हो पाएंगे। अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्‍ट में कमिंस के लौटने की उम्‍मीद है। मगर कमिंस अगर नहीं लौट सके तो स्‍टीव स्मिथ तीसरे व चौथे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तानी करेंगे। कमिंस ने कहा, ‘इस समय मैं भारत नहीं आ सकता हूं। मेरा मानना है कि इस समय अपने परिवार के साथ रहना जरूरी है। क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया और मेरे टीम साथियों से मुझे जो समर्थन मिला, उसके लिए शुक्रगुजार हूं। आपकी समझ के लिए धन्‍यवाद।’

स्मिथ करेंगे कप्‍तानी

स्मिथ बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद तीसरी बार ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी करेंगे। कमिंस पिछले दो साल में दो बार उपलब्‍ध नहीं रहे जब स्मिथ ने कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाली। उन्‍हें 2021 के अंत में टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया था।

स्मिथ ने 2014 से 2018 के बीच 34 टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई अीम की कप्‍तानी की। मौजूदा दौरे पर स्मिथ बल्‍ले से खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। उन्‍होंने चार पारियों में 23.66 की औसत से 71 रन बनाए हैं। स्मिथ के रहते कप्‍तानी का मामला सुलझ गया, लेकिन देखना होगा कि कमिंस की गैरमौजूदगी में ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाजी आक्रमण कैसे संतुलित होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker