वैश्विक अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, गहरी मंदी की उम्मीद कम: RBI गवर्नर

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को जी20 देशों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली वित्तीय स्थिरता और ऋण संकट जैसी चुनौतियों का दृढ़ता से समाधान करने का आह्वान किया।

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में दास ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और अब इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि दुनिया में एक बड़ी मंदी नहीं आएगी। केवल ग्रोथ धीमी होगी या छोटी मंदी आएगी।

चुनौतियों का मिलकर करना होगा समाधान

दास ने आगे कहा कि हमारे सामने अभी भी चुनौतियां बरकरार हैं। मध्यम से छोटी अवधि में क्लाइमेट फाइनेंस, वित्तीय स्थिरता और ऋण संकट के सामने आने वाले किसी भी खतरे का हमें साथ मिलकर समाधान निकालना चाहिए। हमें अधिक से अधिक वैश्विक आर्थिक सहयोग और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मजबूत टिकाऊ संतुलित और समावेशी विकास का पथ स्थापित करना है।

बता दें, भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन की पहली वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक हो रही है। 

दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकते हैं G20 देश

G20 बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन बड़ी वैश्विक चुनौतियों के समग्र समाधान तलाशने पर केंद्रित होगी। G20 देश जरूरतों और परिस्थितियों का समझते हुए सदस्यों की ताकत का लाभ उठाकर दुनिया भर में जीवन बदल सकते हैं। यह नए विचारों का एक इनक्यूबेटर हो सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker