पीएम मोदी ने बजट पर वेबिनार को किया संबोधित, कहा ग्रीन ग्रोथ पर दिया गया पूरा ध्यान

बजट के बाद हरित विकास पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले वेबिनार को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत में 2014 के बाद से जितने भी बजट आए हैं उनमें एक ही पैटर्न रहा। उसमें वर्तमान परिस्थिति के साथ चुनौतियों के समाधान को केंद्र में रखते हुए  New Age Reforms को आगे बढ़ाया गया और ग्रीन ग्रोथ को ध्यान में रखा गया। 

पीएम ने कहा कि हरित विकास की दिशा में कई निर्णय लिए गए हैं जिनमें इथेनॉल सम्मिश्रण, पीएम कुसुम योजना, सौर निर्माण को प्रोत्साहन, रूफटॉप सौर योजना, कोयला गैसीकरण, ईवी बैटरी भंडारण शामिल हैं।  

भारत अपने लक्ष्यों को समय से पहले हासिल कर रहा

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि भारत अपने लक्ष्यों को समय से पहले हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्थापित बिजली क्षमता में हमने 40 फीसद गैर-जीवाश्म ईंधन में 9 साल आगे का लक्ष्य हासिल किया है। पीएम ने इसी के साथ कहा कि हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन के लिए भारत की रणनीति के तीन स्तंभ हैं-

  • नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन।
  • जीवाश्म ईंधन का उपयोग कम करना।
  • गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर तेज गति से बढ़ना।

ग्रीन ग्रोथ पर बजट भावी पीढ़ी पर केंद्रित

पीएम ने इसी के साथ कहा कि इस साल के बजट में भी इंडस्ट्री के लिए ‘ग्रीन क्रेडिट’ हैं तो किसानों के लिए पीएम-प्रणाम योजना है। मोदी ने कहा कि ग्रीन ग्रोथ को लेकर इस साल के बजट में जो प्रावधान किए गए हैं वो एक तरह से हमारी भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य का शिलान्यास है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker