देव नगरी हरिद्वार में भूत-प्रेत के लिए मशहूर है ये छह जगह, यहां जाने पर रहें अलर्ट

उत्तराखंड को देवीभूमि और देवभूमि के नाम से जाना जाता है। हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक यहां घूमने और साहसिक खेलों का लुत्फ उठाने आते हैं।

हरिद्वार राज्य में हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आस्था और भक्ति के केंद्र हरिद्वार में भूतों का भी वास है। आपको शायद यकीन न हो लेकिन हरिद्वार में ऐसी 6 जगहें हैं जहां लोगों ने भूतों को देखा है। वैसे तो आज की दुनिया में लोग भूत जैसी चीजों पर विश्वास नहीं करते लेकिन यहां हो रही घटनाओं को देखकर लोग यह मानने लगे हैं कि यहां भूतों का साया होता है। आपको बता दें कि जब भी आप हरिद्वार जाएं तो यहां बताई गई जगहों का खास ध्यान रखें। जानकारी के अभाव में आप यहां अपनी जान जोखिम में डाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं हरिद्वार की ऐसी ही 6 भूतिया जगहों के बारे में।

पिरान कलियर शरीफ

आपको बता दें कि हरिद्वार की यह जगह भूत-प्रेतों के लिए मशहूर है। वैसे तो यह दरगाह पूरे देश में मानवता और एकता का संदेश देती है, फिर भी यहां आने वाले को सावधान रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि दरगाह के अंदर सब ठीक है, लेकिन बाहर हवा में बहुत कुछ कहा जा रहा है। कहा जाता है कि यहां भूतों को सरेआम लटकाया जाता है, जिसके लिए भूतों को एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

हरिद्वार से ऋषिकेश रूट

आपको पता ही होगा कि हरिद्वार से ऋषिकेश का रास्ता चारों तरफ से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। यह सड़क इतनी खतरनाक है कि पहले तो आप डर जाएंगे। यहां हादसे होते हैं। कहा जाता है कि कभी यहां भूत रहते थे और यह जगह उन्हीं की थी, लेकिन आज इंसानों ने इस जगह को घेर लिया है। इसलिए यहां रहने वाली आत्माएं इंसानों से नाराज रहती हैं और यहां आने वालों को परेशान करती हैं।

ऋषि आश्रम

वैसे तो ऋषि आश्रम एक सुरक्षित स्थान है, लेकिन इसके आसपास का जंगल बहुत डरावना है। अगर आप कभी यहां रात में फंस जाते हैं, तो आपको जल्द ही मदद की जरूरत पड़ेगी। आपने अक्सर यहां साधु-संतों और तांत्रिकों को भूत भगाने का काम करते देखा होगा। ऐसी शक्तियों के लिए यह स्थान बहुत प्रसिद्ध है।

विष्णु घाट

कुछ लोगों का कहना है कि विष्णु घाट पर कुछ अजीब शक्तियों का वास है। वास्तव में यहां पहले भी कई तांत्रिक क्रियाएं होती थीं और आज भी ऐसी शक्तियां यहां मौजूद हैं। ये आत्माएं तब तक किसी से कुछ नहीं कहतीं जब तक कि कोई उन्हें बुला न ले।

बिड़ला घाट

यह घाट गंगा आरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। प्रवाह और संध्या आरती का दृश्य देखते ही बनता है। यहां आने पर आपको सच में ऐसा लगेगा कि आप जन्नत में हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आता है जब बिड़ला घाट पर कुछ भूत नजर आते हैं। उस समय भूत ज्यादा ताकतवर हो जाते हैं इसलिए यहां घूमते समय सावधानी बरतनी चाहिए। यहां अकेले और सुनसान जगहों पर जाने की सलाह नहीं दी जाती है।

मनसा देवी का जंगल

जब भी आप मनसा देवी मंदिर के दर्शन करने जाते हैं, तो आप देखेंगे कि रास्ते में कई घने जंगल हैं। कई बार यहां के लोगों ने कहा है कि कुछ रातों में बुरी आत्माएं निकलती हैं। इसलिए इस जगह पर रात को रुकना मना है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker