गरुड़ पुराण: प्रतिदिन इन कामों को करने से जीवनभर सुखों की होती है प्राप्ति

गरुड़ पुराण वैष्णव संप्रदाय का ग्रंथ है, जिसे 18 महापुराणों में एक माना गया है. आमतौर पर जब घर पर किसी परिजन की मृत्यु होती है तो गरुड़ पुराण का पाठ कराया जाता है. मान्यता है कि इससे आत्मा को सद्गति मिलती है और वह सांसारिक जीवन का मोह त्याग मृत्यु लोक की ओर गमन करती है.

लेकिन इसी के साथ ही गरुड़ पुराण में कई गूढ़ बातें भी बताई गई हैं. इसमें सुखी और सफल जीवन से जुड़े ऐसे रहस्यों के बारे में बताया गया है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. यदि आप इन बातों पर अमल करेंगे तो जीवन में आपको कभी किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा. गरुड़ पुराण के अनुसार जानते हैं सुखी जीवन का भोग करने के लिए प्रतिदिन किन कार्यों को करना चाहिए.

इन कार्यों से व्यक्ति जीवनभर करता है सुखों का भोग

  • आप प्रतिदिन भोजन करते हैं. लेकिन अपने साथ ही यदि आप भोजन का कुछ हिस्सा भूखे और जरूरतमंदों को दान करें तो इससे बहुत पुण्य मिलता है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि यदि आप सामर्थ्य हैं तो, गरीबों में अन्न या भोजन का दान जरूर करें. ऐसा करने वालों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और परिवार में बरकत होती है.
  • गरुड़ पुराण में गाय की सेवा के महत्व के बारे में भी बताया गया है. इसके अनुसार प्रतिदिन गाय की सेवा करने वालों को पुण्य फल की प्राप्ति होती है. इसके अलावा यदि आप सामर्थ्य हैं तो गौशाला बनवाएं. इससे भी पुण्य कर्मों में वृद्धि होती है.
  • पितर और कुलदेवता के आशीर्वाद से ही व्यक्ति सुखी जीवन जीता है. इसलिए जो व्यक्ति कुलदेवता और पितरों की पूजा करता है, उन्हें कभी परेशानी नहीं झेलनी पड़ती. क्योंकि ऐसे लोगों पर पितरों और कुलदेवता का आशीर्वाद सदा बना रहता है.
  • बेजुबान पशु-पशुओं की सेवा करना धर्म का कार्य है. शास्त्रों के अनुसार घर पर बनने वाली पहली रोटी गाय को और आखिरी रोटी कुत्ते को खिलानी चाहिए. इसके अलावा पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करना, मछली को आटे की गोलियां बनाकर खिलाना, चींटियों को चीनी या आटा खिलाना आदि को भी बहुत पुण्य का काम माना जाता है.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker