सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

स्वस्थ और फिट रहने के लिए आवश्यक है कि आपका खून भी हेल्दी रहे। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब आप अपनी डाइट में आयरन, विटामिन सी एवं बाकी आवश्यक पोषक तत्वों को सम्मिलित करते हैं तो इससे लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ने लगता है तथा पूरे शरीर में ब्लड का फ्लो सही रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपका खून स्वस्थ रहता है तथा आपको खून से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।

आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में:- 
हरी पत्तेदार सब्जियां:- 
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे ब्रोकोली एवं पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में खून बढ़ाने के साथ ही उसे स्वस्थ रखने में भी सहायता करती हैं।

टमाटर:- 
टमाटर में विटामिन सी के साथ आयरन भी होता है जो कि ब्लड फ्लो को सुधारने का काम करता है। खून को हेल्दी बनाए रखने के लिए एवं सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी एवं आयरन साथ में मिलकर अच्छा काम करते हैं। 

लहसुन:- 
ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए लहसुन बहुत लाभदायी साबित होता है। लहसुन में एलिसिन होता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने का काम करता है। 

खट्टे फल:- 
खट्टे फलों का सेवन करने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन ठीक तरीके से हो पाता है। खट्टे फल शरीर में खून के सर्कुलेशन को बूस्ट करते हैं तथा ब्लड क्लॉटिंग से बचाते हैं। इसके अतिरिक्त यह शरीर में सूजन और जलन को कम करते हैं। 

गाजर:- 
गाजर शरीर में खून को बढ़ाने में सहायता करती है। प्रतिदिन गाजर का सेवन करने से शरीर में प्राकृतिक तौर पर आयरन का लेवल बढ़ने लगता है। इसके अतिरिक्त गाजर का जूस पीने से ब्लड काउंट का लेवल भी बढ़ता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker