फरवरी के महीने में गर्मी से लोग हुए बेहाल, IMD ने जारी की ये चेतावनी

फरवरी का मौसम सुहावना ना होकर तेजी से गर्म हो रहा है. ऐसे में लगातार बढ़ता तापमान आने वाली गर्मी के तीखे तेवरों के बारे में इशारा कर रहा है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक रविवार यानी 19 फरवरी को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रह सकता है. ​

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक गर्मी लगातार बढ़ने जा रही है. इसके बाद 21 फरवरी से बढ़ते तापमान में थोड़ी कमी आएगी. 21 फरवरी को अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 22 और 23 फरवरी को अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री और न्यूनतम 13 से 14 डिग्री रह सकता है.

फरवरी में कैसा रहेगा देश भर का मौसम?

दिल्ली के बाद अब अगर देशभर के मौसम की बात करें तो फरवरी के महीने में ही देश में मई वाली गर्मी पड़ने जा रही है. शनिवार 18 फरवरी से बुधवार 22 फरवरी के बीच राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगा. वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि में तापमान 31 से 36 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं 20 और 21 फरवरी को तापमान सबसे अधिक हो सकता है.

इसी तरह देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 से 12 डिग्री तक अधिक रह सकता है. वहीं मौसम विज्ञानियों का ये भी कहना है कि फरवरी और मार्च में इस बार गर्मी अधिक रहेगी. ये दोनों ही महीने गर्मियों का रिकॉर्ड तोड़ने वाले हो सकते हैं. यानी साफ है कि आसमान में सूरज की तपिश जो आग बनकर बरसने जा रही है उससे फिलहाल अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद तो बिलकुल भी नहीं हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker